DA Image
5 नवंबर, 2020|9:10|IST

अगली स्टोरी

NEET Counselling 2020 : MCC ने कहा, नीट फर्स्ट राउंड काउंसलिंग रिजल्ट में होगी देरी

neet counselling 2020

NEET Counselling 2020 : नीट काउंसलिंग के पहले राउंड के रिजल्ट में थोड़ी देरी होगी। मेडिकल काउंसिलिंग कमेटी (एमसीसी) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर यह सूचना दी है। एमसीसी ने कहा है, 'नीट यूजी काउंसलिंग 2020 के राउंड-1 के सीट आवंटन प्रक्रिया में देरी होगी। रिजल्ट की घोषणा से जुड़े अपडेट्स के लिए वेबसाइट चेक करते रहें।'
नीट पहले राउंड की काउंसलिंग के नतीजे आज जारी होने थे। देश के मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन के लिए काउंसलिंग 28 अक्टूबर से 3 नवंबर तक आयोजित की गई थी।

काउंसिलिंग के माध्यम से नीट 15 प्रतिशत, ऑल इंडिया कोटा के अलावा देश की विभिन्न डीम्ड यूनिवर्सिटीज, सेंट्रल यूनिवर्सिटीज, एम्स, जिपमर, आर्म्ड फोर्सेस मेडिकल कॉलेज व इएसआइसी कॉलेजों में मेडिकल यूजी कोर्सेस में एडमिशन मिलेगा।

ऐसे चेक कर सकेंगे नतीजे
एमसीसी की ऑफिशियल वेबसाइट mcc.nic.in पर जाएं।
- होम पेज पर दिख रहे “UG Medical Counselling” लिंक पर क्लिक करें।
- इसके बाद NEET 2020 counselling Round 1 result  पर क्लिक करें।
- अब पीडीएफ में आप रिजल्ट देख सकते हैं।

NEET counselling 2020: ऑल इंडिया कोटा
राज्य के मेडिकल कॉलेजों में 15% MBBS/BDS सीटें
बीएचयू में 100% MBBS/BDS सीटें
देश भर के एम्स संस्थानों की 100% MBBS सीटें
JIPMER (पुदुच्चेरी/कराईकल) में ऑल इंडिया कोटा 
AMU/ DU/ VMMC/ ABVIMS में ऑल इंडिया कोटा
फैकल्टी ऑफ डेंटिस्ट्री (जामिया) का ऑल इंडिया कोटा
ESIC में ऑल इंडिया कोटा 

neet 2020 counselling dates schedule

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ( एनटीए ) ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) का रिजल्ट 16 अक्टूबर को जारी कर दिया था। यह वह परीक्षा है जिसके जरिए देश के मेडिकल कॉलेजों में संचालित एमबीबीएस व बीडीएस कोर्सेज में दाखिला होता है। इस वर्ष कुल 56.44% उम्मीदवारों ने परीक्षा पास की। इस साल नीट परीक्षा में ओडिशा के शोएब आफताब ने टॉप किया। दिल्ली की आकांक्षा सिंह ने दूसरा स्थान हासिल किया। शोएब और आकांक्षा दोनों ने नीट परीक्षा में 99.99 परसेंटाइल हासिल कर इतिहास रच दिया। दोनों ने परीक्षा में 720 में से पूरे 720 अंक पाए। 

नीट परीक्षा देश भर में 13 सितंबर को पेन पेपर मोड में आयोजित हुई थी। इस परीक्षा के लिए कुल 15.97 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। इनमें से 85 फीसदी से 90 फीसदी परीक्षार्थियों ने एग्जाम दिया था।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:NEET Counselling 2020 : MCC Delays NEET 2020 Counselling Round 1 Process and Results