DA Image
22 दिसंबर, 2020|2:49|IST

अगली स्टोरी

NEET counselling 2020: पहले राउंड काउंसलिंग के लिए कल से करें रजिस्ट्रेशन

neet exam 2020

NEET counselling 2020: मेडिकल काउंसिल कमेटी (MCC)पहली राउंड नीट काउंसलिंग के लिए 27 अक्टूबर मंगलवार से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू करेगी। जिन उम्मीदवारों ने नीट परीक्षा क्वालीफाई की है वे उम्मीदवार ऑनलाइन काउंसलिंग के लिए 2 नवंबर से पहले रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। 

एमसीसी द्वारा जारी शेड्यूल के मुताबिक नीट काउंसलिंग 2020 के फर्स्ट राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन, फीस भुगतान और च्वॉइस फिलिंग की प्रक्रिया 27 अकूटबर से 2 नवंबर के बीच आयोजित होगी। फर्स्ट राउंड का सीट अलॉटमेंट रिजल्ट 5 नवंबर 2020 को जारी होगा। सेकेंड राउंड की काउंसलिंग की प्रक्रिया 18 नवंबर से 22 नवंबर के बीच होगी। सेकेंड राउंड के सीट अलॉटमेंट का रिजल्ट 23 नवंबर को जारी होगा।   

काउंसलिंग शेड्यूल 15 प्रतिशत ऑल इंडिया कोटा (एआईक्यू) और सेंट्रल व डीम्ड यूनिवर्सिटी, एम्स और जेआईपीएमईआर द्वारा ऑफर की जा रही सीटों पर दाखिले के लिए जारी किया गया है। स्टेट कोटा वाली सीटों के लिए नीट काउंसलिंग का शेड्यूल संबंधित राज्य की अथॉरिटी जारी करेगी। 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ( एनटीए ) ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) का रिजल्ट 16 अक्टूबर को जारी कर दिया था। यह वह परीक्षा है जिसके जरिए देश के मेडिकल कॉलेजों में संचालित एमबीबीएस व बीडीएस कोर्सेज में दाखिला होता है। इस वर्ष कुल 56.44% उम्मीदवारों ने परीक्षा पास की। इस साल नीट परीक्षा में ओडिशा के शोएब आफताब ने टॉप किया। दिल्ली की आकांक्षा सिंह ने दूसरा स्थान हासिल किया। शोएब और आकांक्षा दोनों ने नीट परीक्षा में 99.99 परसेंटाइल हासिल कर इतिहास रच दिया। दोनों ने परीक्षा में 720 में से पूरे 720 अंक पाए। 

Direct Link

नीट परीक्षा देश भर में 13 सितंबर को पेन पेपर मोड में आयोजित हुई थी। इस परीक्षा के लिए कुल 15.97 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। इनमें से 85 फीसदी से 90 फीसदी परीक्षार्थियों ने एग्जाम दिया था।

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:NEET counseling 2020: register for first round counseling from tomorrow in neet