ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरसरकारी स्कूलों में रोल मॉडल बनेंगे NEET और JEE पास छात्र

सरकारी स्कूलों में रोल मॉडल बनेंगे NEET और JEE पास छात्र

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ कर इस बार नीट व जेईई पास करने वाले अभ्यर्थी अब अपने समेत सभी सरकारी स्कूलों के रोल मॉडल बनेंगे। शिक्षा निदेशालय की योजना के तहत यह अभ्यर्थी अपने पूर्व स्कूल समेत अन्य...

सरकारी स्कूलों में रोल मॉडल बनेंगे NEET और JEE पास छात्र
मनोज भट्ट,नई दिल्लीFri, 06 Nov 2020 10:41 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ कर इस बार नीट व जेईई पास करने वाले अभ्यर्थी अब अपने समेत सभी सरकारी स्कूलों के रोल मॉडल बनेंगे। शिक्षा निदेशालय की योजना के तहत यह अभ्यर्थी अपने पूर्व स्कूल समेत अन्य सरकारी स्कूलों के छात्रों को अपनी तैयारी व संघर्ष गाथा बताते हुए प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

ऑनलाइन छात्रों से संवाद करेंगे
शिक्षा निदेशालय के मुताबिक सरकारी स्कूलों के कुछ छात्र नीट, जेईई व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं को लेकर जागरूक नहीं हैं। छात्रों को परीक्षाओं की तैयारी, फीस, सीट व संस्थानों की जानकारी नहीं हैं। ऐसे में बेहतर करने वाले पूर्व छात्रों की जिम्मेदारी होती है कि वह अपने जूनियर छात्रों को बताएं। इसके तहत रोल मॉडल छात्र अपने जूनियर छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं के बारे में बताने के साथ ही प्रतिभाग करने के लिए प्रोत्साहित व इसमें बेहतर करने के बारे में बताएं। इसमें स्कूल बंदी के दौरान रोल मॉडल छात्र अपने समेत अन्य स्कूलों के जूनियर छात्रों से डिजिटल तौर संवाद करेंगे। वहीं, स्कूल खुलने के बाद ऐसे छात्रों के संवाद सत्र आयोजित किये जाएंगे। इसके लिए जोन उपशिक्षा निदेशकों को निर्देशित किया गया है।

569 अभ्यर्थियों ने नीट पास किया
देशभर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस व बीडीएस की सीटों में दाखिला के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) व इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिला के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन का आयोजन होता है। जेईई मेन में सफल शीर्ष अभ्यर्थी ही देशभर में 20 से अधिक भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) की 15 हजार से अधिक सीटों में दाखिला के लिए जेईई एडवांस देते हैं। ऐसे में तीन परीक्षाओं में दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़े छात्रों ने बेहतर प्रदर्शन किया है। इसके तहत सरकारी स्कूलों के 569 अभ्यर्थियों ने नीट पास की है। तो 53 अभ्यर्थियों ने जेईई एडवांस पास कर आईआईटी में दाखिला लिया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें