ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरJEE advanced and NEET: दरभंगा की अक्षरा ने नीट और जेईई दोनों में दिखाया कमाल, आईआईटी गुवाहाटी जोन से लड़कियों में टॉपर

JEE advanced and NEET: दरभंगा की अक्षरा ने नीट और जेईई दोनों में दिखाया कमाल, आईआईटी गुवाहाटी जोन से लड़कियों में टॉपर

दरभंगा की अक्षरा ने गुवाहाटी जोन से जेईई ऐडवांस्ड में लड़कियों में टॉपर हैं। उनकी सीएलआर रैंक 1238 है। आपको बता दें कि रविवार को आईआईटी गुवाहाटी ने जेईई एडवांस्ड के नतीजे जारी किए हैं। नीट के लिए जहां

JEE advanced and NEET: दरभंगा की अक्षरा ने नीट और जेईई दोनों में दिखाया कमाल, आईआईटी गुवाहाटी जोन से लड़कियों में टॉपर
Anuradha Pandeyलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 20 Jun 2023 07:02 AM
ऐप पर पढ़ें

दरभंगा की अक्षरा ने गुवाहाटी जोन से जेईई ऐडवांस्ड में लड़कियों में टॉपर हैं। उनकी सीएलआर रैंक 1238 है। आपको बता दें कि रविवार को आईआईटी गुवाहाटी ने जेईई एडवांस्ड के नतीजे जारी किए हैं। नीट के लिए जहां पीसीबी चाहिए, वहीं जेईई एडवांस्ड के लिए पीसीएम विषय चाहिए होते हैं। 12वीं क्लास में दोनों में बैलेंस बनाकर पढ़ना और नीट और जेईई दोनों को क्वालीफाई किया है।  अक्षरा दरभंंगा के गौसा घाट के डीएवी स्कूल की छात्रा हैं। एक तरफ जहां नीट परीक्षा पास करना अपने आप में उपलब्धि है, वहीं इस छात्रा ने नीट और जेईई एडवांस्ड दोनों परीक्षाओं को पास कर एक मिसाल कायम की है।

अपनी तैयारी को लेकर अक्षरा बताती हैं कि उन्होंने दोनों एग्जाम के लिए किसी भी तरह की कोचिंग नहीं की । दोनों एग्जाम में मैथ्स और बायो की तैयारी के लिए वो कोर्डिनेट करती थीं। उन्होंने पूरे 2 साल अच्छे से मेहनत की। अक्षरा कहती हैं कि कुछ भी हो खुद पर भरोसा करके मेहनत करो। वे रात भर पढ़ाई करती थीं और फिर दिमाग को शांत रखने के लिए वो बीच-बीच में ब्रैक लेती थीं। 

आपको बता दें कि जेईई एडवांस्ड में वीसी रेड्डी ने टॉप किया है। उन्हें 341 अंक मिले हैं। आईआईटी हैदराबाद जोन से परीक्षा देने वाले वी चिदविलास रेड्डी को 360 में से 341 अंकों के साथ ऑल इंडिया में पहली रैंक मिली है। इसी जोन की N.N भाव्या श्री फीमेल टॉपर हैं। ऑल इंडिया रैंक 56 है और उनके मार्क्स 298 हैं। आपको बता दें कि IIT गुवाहाटी ने कहा कि परीक्षा कुल 360 अंकों के लिए आयोजित की गई थी - फिजिक्स, केमिस्ट्री और गणित प्रत्येक के लिए 120 अंक (पेपर 1 में 60, पेपर 2 में 60) कॉमन रैंक लिस्ट (CRL) के लिए, एक उम्मीदवार को हर सब्जेक्ट में कुल नंबरों का कम से कम 6.83 प्रतिशत और कुल अंकों का 23.89 प्रतिशत स्कोर करना होता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें