ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरNEET Admit Card 2024 Direct Link : नीट एडमिट कार्ड neet.ntaonline.in पर जारी, जानें ड्रेस कोड

NEET Admit Card 2024 Direct Link : नीट एडमिट कार्ड neet.ntaonline.in पर जारी, जानें ड्रेस कोड

NEET Admit Card 2024 : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए)  ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। नीट परीक्षा में बैठ रहे विद्यार्थी इन्हें आधिकारिक वेबसाइट

NEET Admit Card 2024 Direct Link : नीट एडमिट कार्ड neet.ntaonline.in पर जारी, जानें ड्रेस कोड
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 02 May 2024 07:05 AM
ऐप पर पढ़ें

NEET Admit Card 2024 : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए)  ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। नीट परीक्षा में बैठ रहे विद्यार्थी इन्हें आधिकारिक वेबसाइट neet.ntaonline.in या exams.nta.ac.in/NEET/ पर जाकर या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक कर डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड में एग्जाम सेंटर का सटीक पता, परीक्षा की टाइमिंग, रिपोर्टिंग टाइम और ड्रेस कोड समेत अन्य गाइडलाइंस दी गई है। छात्रों को सलाह है कि वे एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें और गाइडलाइंस के हिसाब से परीक्षा में शामिल हों। इससे पहले एनटीए ने नीट की एग्जाम सिटी स्लिप जारी की थी। नीट अभ्यर्थियों को पता चल गया था कि उनकी परीक्षा किस शहर में है। परीक्षा का आयोजन देशभर के लगभग 571 शहरों और देश के बाहर 14 शहरों में ऑफलाइन (पेन और पेपर) मोड में किया जाएगा।

नीट यूजी परीक्षा का आयोजन 5 मई 2024 को दोपहर 2 बजे से 5.20 बजे तक पेन पेपर मोड में होगा। नीट रिजल्ट की घोषणा 14 जून 2024 को होगी। नीट के जरिए ही देश के तमाम मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस, बीडीएस, बीएएमस, बीएचएमस, बीयूएमस ( MBBS, BDS, BSMS, BAMS, BHMS, BUMS ) और अन्य विभिन्न अंडर ग्रेजुएट मेडिकल कोर्सेज में दाखिला होता है। इसके अलावा मिलिट्री नर्सिंग सर्विस (एमएनएस) के लिए भी अभ्यर्थी नीट यूजी परीक्षा के मार्क्स के जरिए आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल सर्विस हॉस्पिटल के बीएससी नर्सिंग कोर्स में एडमिशन ले सकेंगे। इस बार नीट के लिए 24 लाख आवेदन आए हैं।

Direct Link

नीट एडमिट कार्ड 2024 (NEET admit card 2024) को कैसे डाउनलोड करें
- सबसे पहले neet.ntaonline.in पर जाएं।
- Click Here for Admit Card के लिंक पर क्लिक करें।
- एडमिट कार्ड पेज खुलने पर अपना एप्लीकेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ व सिक्योरिटी पिन डालें। सब्मिट करने पर आपका एडमिट कार्ड सामने आ जाएगा। 

नीट ड्रेस कोड ( NEET Dress Code )
एनटीए द्वारा जारी नीट यूजी ड्रेस कोड दिशा-निर्देशों के अनुसार उम्मीदवारों को भारी भरकम कपड़े, लंबी बाजू वाले कपड़े पहनने से बचना चाहिए। हालांकि, अगर उम्मीदवार सांस्कृतिक या पारंपरिक ड्रेस पहन रहे हैं, तो उन्हें रिपोर्टिंग समय से कम से कम एक घंटे पहले यानी दोपहर 12.30 बजे से पहले परीक्षा केंद्र पर तलाशी के लिए रिपोर्ट करने की सलाह दी जाती है। स्टूडेंट्स को जूते पहनने की अनुमति नहीं है। उन्हें चप्पल या सैंडल पहनने की ही अनुमति है।


इस वर्ष नीट यूजी परीक्षा के लिए कुल 23,81,833 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है। इनमें 10 लाख से अधिक पुरुष और 13 लाख से अधिक महिला उम्मीदवार शामिल हैं। इसके अलावा, 24 ने थर्ड जेंटर श्रेणी के तहत पंजीकरण कराया है। कुल पंजीकृत छात्रों में से, 10 लाख से अधिक ओबीसी एनसीएल श्रेणी के हैं, 06 लाख सामान्य श्रेणी के, 3.5 लाख अनुसूचित जाति (एससी) श्रेणी से हैं, 1.8 लाख जनरल-ईडब्ल्यूएस श्रेणी से हैं और अनुसूचित जनजाति श्रेणी के 1.5 लाख छात्र हैं। यह परीक्षा 13 भाषाओं में पेन और पेपर मोड से होगी।

इस साल भी नीट का पेपर 720 अंकों का ही होगा। एक प्रश्न चार अंक का होगा। नेगेटिव मार्किंग होगी। हर गलत आंसर पर एक अंक काटा जाएगा। फिजिक्स, केमिस्ट्री, बॉटनी व जूलॉजी चारों विषयों में सेक्शन ए में 35, सेक्शन बी में 15 प्रश्न होंगे। 15 में से कोई 10 प्रश्न करने होंगे।  परीक्षा के दिन इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स ले जाना वर्जित है।

Virtual Counsellor