ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरNEET 2024 : नीट के लिए शुरू होने वाले हैं आवेदन, यहां देखें जरूरी डॉक्यूमेंट की लिस्ट

NEET 2024 : नीट के लिए शुरू होने वाले हैं आवेदन, यहां देखें जरूरी डॉक्यूमेंट की लिस्ट

NEET 2024 Registration : एनटीए बहुत जल्द मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट (NEET UG 2024) के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू करने वाला है। बताया जा रहा है कि कुछेक दिनों में नीट यूजी की आवेदन प्रक्रिया शुरू

NEET 2024 : नीट के लिए शुरू होने वाले हैं आवेदन, यहां देखें जरूरी डॉक्यूमेंट की लिस्ट
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 09 Feb 2024 08:24 AM
ऐप पर पढ़ें

NEET 2024 Registration : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) बहुत जल्द मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट (NEET UG 2024) के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू करने वाला है। बताया जा रहा है कि कुछेक दिनों में नीट यूजी की आवेदन प्रक्रिया शुरू हो सकती है। नीट का नोटिफिकेशन जारी होते ही मेडिकल व डेंटल कॉलेज में प्रवेश चाह रहे अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। नीट परीक्षा का आयोजन 5 मई को होगा। नीट के जरिए देश के तमाम मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस, बीडीएस, बीएएमस, बीएचएमस, बीयूएमस ( MBBS, BDS, BAMS, BHMS, BUMS ) और अन्य विभिन्न अंडर ग्रेजुएट मेडिकल कोर्सेज में दाखिला होता है। आवेदन के लिए स्टूडेंट्स को पासपोर्ट साइज फोटो, पोस्टकार्ड आकार की फोटो, हस्ताक्षर, बाएं हाथ के अंगूठे का निशान, कक्षा 10वीं का सर्टिफिकेट, कैटेगरी सर्टिफिकेट, दिव्यांगता प्रमाण पत्र, नागरिकता प्रमाण पत्र की आवश्यकता है।

कुल कितनी एमबीबीएस सीटें
देश में वर्तमान में 108940 एमबीबीएस सीटें हैं। तमिलनाडु में सबसे ज्यादा 74 मेडिकल कॉलेज हैं। हालांकि सबसे ज्यादा एमबीबीएस सीटें 11745 कर्नाटक में हैं। 

इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत
- पासपोर्ट साइज फोटो - लेटेस्ट फोटो हो। सफेद बैकग्राउंड हो। फोटो के 80 फीसदी हिस्से में चेहरा हो। 
- पोस्टकार्ड साइज फोटो - जिस डेट पर फोटो ली गई हो, वह डेट फोटो पर हो। साथ ही नाम भी हो। चश्मा व टोपी न पहनी हो। फोटो के 80 फीसदी हिस्से में चेहरा हो। 
- सिग्नेचर - सफेद बैग्राउंड हो। साइन काले पैन से हो। साइन कैपिटल लेटर में न हो। 
- बाएं हाथ के अंगूठे का निशान - सफेद पेपर पर नीली स्याही से।
- 10वीं का सर्टिफिकेट 
- एससी, एसटी, ईडब्ल्यूएस, ओबीसी सर्टिफकेट

मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का एक्टिव व सही होना जरूरी
आवेदन के समय स्टूडेंट्स को अपना मोबाइल नंबर व ईमेल आईडी भरना होगा। इसका सही व हमेशा एक्टिव होना बेहद जरूरी है। इन्हीं पर ओटीपी आएगा। इसी मोबाइल नंबर के जरिए काउंसलिंग की प्रक्रिया भी चलेगी। 

कई जगहों पर बीएससी नर्सिंग कोर्स में दाखिले के लिए भी उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए नीट स्कोर का इस्तेमाल किया जाएगा। चार साल के बीएससी नर्सिंग कोर्स में चयन के लिए शॉर्टलिस्टिंग के लिए नीट स्कोर का उपयोग किया जाएगा।

Virtual Counsellor