ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरNEET 2021 Date: नीट परीक्षा तिथि घोषित nta.ac.in पर, इस बार 11 भाषाओं में होगी परीक्षा

NEET 2021 Date: नीट परीक्षा तिथि घोषित nta.ac.in पर, इस बार 11 भाषाओं में होगी परीक्षा

NEET 2021 Date: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नीट 2021 परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है। इस बार यह परीक्षा 1 अगस्त 2021 को आयोजित होगी। मेडिकल कॉलेजों के अंडरग्रेजुएड कोर्सों में प्रवेश के लिए होने वाली...

NEET 2021 Date: नीट परीक्षा तिथि घोषित nta.ac.in पर, इस बार 11 भाषाओं में होगी परीक्षा
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 12 Mar 2021 10:38 PM
ऐप पर पढ़ें

NEET 2021 Date: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नीट 2021 परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है। इस बार यह परीक्षा 1 अगस्त 2021 को आयोजित होगी। मेडिकल कॉलेजों के अंडरग्रेजुएड कोर्सों में प्रवेश के लिए होने वाली राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा इस कुल 11 भाषाओं में आयोजित की जाएगी।

एनटीए की ऑफिशयल वेबसाइट nta.ac.in पर एमबीबीएस/बीडीएस में प्रवेश के लिए होने वाली नीट परीक्षा की तारीख का ऐलान किया गया है। नीट 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी। नीट परीक्षा में हर साल करीब 14 लाख छात्र आवेदन करते हैं।

एमबीबीएस/बीडीएस में प्रवेश पाने के इच्छुक छात्र नीट की ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाकर प्रवेश परीक्षा के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे।

नीट परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थी को 17 से 25 वर्ष के बीच में होना चाहिए। साथ ही फिजिक्स, कैमिर्ट्री और बायोलॉजी और इंग्लिश के साथ 12वीं परीक्षा पास होनी चाहिए। इस साल 12वीं बोर्ड परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थी भी नीट 2021 के लिए आवेदन करने के लिए योग्य माने जाएंगे।

आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद अभ्यर्थियों को आवेदन फॉर्म के साथ ही 10वीं, 12वीं के प्रमाणपत्र, आधार कार्ड, पासपोर्ट नंबर, बैंक अकाउंट डिटेल्स आदि दस्तावेजों की स्कैन्ड कॉपियां सब्मिट करनी होगी। इसके साथ ही पासपोर्ट साइज के फोटोग्राफ, सिग्नेचर और बाएं हाथ के अंगूठे के निशान की प्रति सब्मिट करनी होगी।

नीट (NEET) की परीक्षा देश के मान्यता प्राप्त मेडिकल कॉलेज, डेंटल कॉलेजों व अन्य संस्थानों में एमबीबीएस और बीडीएस कोर्सों के प्रवेश के लिए आयोजित कराई जाती है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें