ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरNEET 2020 Result: जल्द जारी होंगे नीट के परिणाम- एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक

NEET 2020 Result: जल्द जारी होंगे नीट के परिणाम- एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक

NEET 2020 Result Soon: एचआरडी मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल 'निशंक' कहा है कि नीट परीक्षा के परिणाम जल्द जारी किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि आगे किसी प्रकार की देरी न हो इसके लिए नीट परीक्षा के नतीजे...

NEET 2020 Result: जल्द जारी होंगे नीट के परिणाम- एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 09 Oct 2020 06:30 AM
ऐप पर पढ़ें

NEET 2020 Result Soon: एचआरडी मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल 'निशंक' कहा है कि नीट परीक्षा के परिणाम जल्द जारी किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि आगे किसी प्रकार की देरी न हो इसके लिए नीट परीक्षा के नतीजे जल्द जारी किए जाएंगे। समाचार एजेंसी को एनटीए के अधिकारिक सूत्रों ने बताया है कि नीट के परिणाम 12 अक्टूबर को जारी कर दिए जाएंगे।

नीट देश की बहुत ही महत्वपूर्ण परीक्षाओं में से एक है जो छात्रों को सबसे ज्यादा नामी-गिरामी मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन लेने का मौका देती है। सुप्रीम कोर्ट की ओर से राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) परीक्षा को स्थगित करने को लेकर दायर हुई याचिका खारिज करने के बाद 13 सितंबर को यह निर्धारित शेड्यूल के हिसाब से हुई। परीक्षा के दौरान कोरोना वायरस महमारी को लेकर जारी दिशा-निर्देशों का भी विशेष ध्यान रखा गया।

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, महामारी का असर ऐसा रहा कि परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले 15.97 लाख अभ्यर्थियों में 85-90 फीसदी छात्रों ने ही परीक्षा दी। शिक्षा मंत्री ने कहा जो छात्र कोरोना के कारण परीक्षा नहीं दे पाए उन्हें टेस्ट में बैठने के लिए एक और मौका दिया जाएगा। परीक्षा की तिथि बाद में घोषित की जाएगी। 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) 2020 के आंसर की 26 सितंबर को जारी कर दिए थे। इसे साथ ही प्रश्नत्र भी जारी हुए थे जिन्हें अभ्यर्थी नीट/एनटीए की वेबसाइट से कोडवाइड डाउनलोड कर सकते थे।

आंसर की जारी होने के बाद अब रिजल्ट का नंबर है जो किसी भी समय जारी किया जा सकता है। लेटेस्ट सूचना के अनुसार, नीट 2020 का रिजल्ट 12 अक्टूबर तक जारी कर दिया जाएगा। हालांकि इस संबंध में एनटीए अभी अपना नोटिफिकेशन जारी कर सकता है।

अभ्यर्थियों को सलाह है कि नीट रिजल्ट की लेटेस्ट अपडेट के लिए एनटीए या नीट की वेबसाइट www.nta.ac.in / ntaneet.nic.in को समय-समय पर विजिट करते रहें।

नीट 2020 की कट ऑफ इस साल हाई रहने का अनुमान लगाया जा रहा है। क्योंकि परीक्षा में भाग लेने वो छात्रों की संख्या काफी ज्यादा थी। कोरोना के कारण पेपर भी ज्यादा कठिन नहीं थे।

 

Virtual Counsellor