DA Image
22 अक्तूबर, 2020|3:29|IST

अगली स्टोरी

नीट 2020 रिजल्ट: अपनी मेहनत के बलबूते गुरुग्राम की बेटी अमृषा ने नीट परीक्षा में हासिल की AIR-5

amrisha khetan gets air-5 in neet exam 2020

देशभर के कॉलेजों में एमबीबीएस में दाखिले के लिए आयोजित राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) का परिणाम शुक्रवार को घोषित कर दिया गया। हर बार की तरह इस परीक्षा में भी जिले के मेधावियों ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। जिले की बेटी अमृषा खेतान ने अपनी मेहनत के बलबूते पर इस परीक्षा को उत्तीर्ण कर देशभर में पांचवीं रैंक हासिल की है। टॉप-5 में जगह बनाकर अमृषा ने न केवल अपने परिवार का बल्कि पूरे जिले हीं नहीं प्रदेश का भी गौरव बढ़ाया है। परिणाम जारी होने के बाद परिवार के लोगों की ही नहीं रिश्तेदारों और दोस्तों की बधाईयों की भी झड़ी लगी रही।

सेक्टर-45 निवासी अमृषा खेतान ने नीट परीक्षा में 720 में से 715 अंक प्राप्त किए हैं। रोजाना आठ से दस घंटे तक पढ़ाई कर अमृषा ने देश के टॉप-5 होनहारों में अपनी जगह बनाई है। वह बचपन से ही मेधावी छात्रा रही हैं। परिजनों ने बताया कि 12वीं परीक्षा में अमृषा ने 97.5% अंक प्राप्त किए थे। वहीं उन्होंने दसवीं की पढ़ाई सेक्टर-45 स्थित डीपीएस स्कूल से पूरी की थी। दसवीं की बोर्ड परीक्षाओं में भी उनका ए-प्लस ग्रेड रहा था। अमृषा एम्स मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की पढ़ाई कर डॉक्टर बनना चाहती हैं। उनका सपना मेडिकल के क्षेत्र में बेहतरीन काम करने का है।

माता-पिता और दादा रहे प्रेरणा का स्त्रोत :
अमृषा के माता-पिता और दादा भी चिकित्सक हैं। उनके पिता डॉ. अनुराग खेतान प्रसिद्ध यूरोलॉजिस्ट हैं, तो वहीं माता डॉ. अनु खेतान शिशु रोग विशेष हैं। माता-पिता और दादा से ही प्रेरणा लेकर अमृषा ने डॉक्टर बनने का मन बनाया था। इस सफलता को हासिल करने में भी माता-पिता और दादा प्रेरणा के स्त्रोत रहे। अमृषा का बड़ा भाई भी एम्स से मेडिकल की पढ़ाई कर रहा है। 

पेंटिंग का है शौक :
अमृषा के पिता डॉ. अनुराग ने बताया कि उन्हें पेंटिंग का भी शौक है। पढ़ाई के बाद तनाव दूर करने के लिए अमृषा पेंटिंग करना पसंद करती हैं। उन्होंने बताया कि अपनी पढ़ाई में अमृषा ने तकनीक को भी ढाल बनाया है। इंटरनेट पर पढ़ाई से संबंधित चीजों का ज्ञान हासिल कर अमृषा ने काफी कुछ जाना है। बढ़े भाई ने भी अमृषा के संक्षय दूर करने में उसका सहयोग किया। 

परिणाम देखने में हुई दिक्कत :
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने शुक्रवार को राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) का परिणाम शाम चार बजे ही जारी कर दिया था, लेकिन नीट की आधिकारिक वेबसाइट क्रैश होने की वजह से देररात तक परिणाम नहीं देखा जा सका। एनरोलमेंट नंबर और जन्म तिथि डालने के बाद सर्वर पर एरर दिखाता रहा। छात्र अपना परिणाम देखने के लिए तो परेशान रहे ही, अभिभावक भी मोबाइल और कंप्यूटर पर परिणाम खुलने के इंतजार में टकटकी लगाए बैठे रहे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:NEET 2020 Result: Due to her hard work Gurugram s daughter Amrisha khetan achieved AIR-5 in neet exam