DA Image
31 अक्तूबर, 2020|6:20|IST

अगली स्टोरी

NEET 2020 LIVE UPDATES: नीट 2020 परीक्षा संपन्न, एनटीए जल्द करेगा रिजल्ट का ऐलान, पढ़ें यहां परीक्षा से जुड़ी अहम जानकारी

neet 2020 exam begins in bokaro dhanbad

1 / 2NEET 2020 exam begins in bokaro dhanbad

2 / 2neet exam timing 2020, neet exam instructions 2020, neet exam result date 2020

PreviousNext

देश भर में 13 सितंबर यानी आज मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET)  सम्पन्न करा ली गई। इस परीक्षा में कितने फीसदी छात्रों ने भाग लिया एनटीए जल्द ही इसका ऐलान कर देगा।

नीट परीक्षा के मद्देनजर राज्यों ने कोरोना वायरस प्रतिबंधों के साथ परिवहन में भी ढील दी। एनटीए की ओर से कोविड-19 महामारी के बीच में नीट परीक्षा 2020 को सुनिश्चित ढंग से कराने के लिए सुरक्षा के इंतजाम पूरे कर लिए गए । सोशल डिस्टेंसिंग के मद्देनजर एनटीए की ओर से परीक्षा केंद्रों की संख्या 2,846 से बढ़ाकर 3,843 कर दिए गए हैं।  नीट परीक्षा के लिए इस बार करीब 16 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया है। 

NEET Cut Off 2019: जानें बिहार के कॉलेजों में एडमिशन के लिए नीट 2019 के क्वालीफाइंग मार्क्स

कोरोना महामारी के बीच नीट परीक्षा के आयोजन पर कुछ छात्रों और विपक्षी शासित राज्यों द्वारा चुनौती दी गई थी। उन्होंने कहा था कि इस समय इन परीक्षाओं को आयोजित करने से छात्रों का जीवन खतरे में पड़ जाएगा। पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट में नीट और जेईई परीक्षा को टालने की याचिका दायर की गई थी। हालांकि कोर्ट ने कहा कि परीक्षा को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का सख्ती से पालन करते हुए आयोजित किया जा सकता है।

कोरोना वायरस महामारी के कारण एनटीए ने कुछ उम्मीदवारों के परीक्षा केंद्र बदल दिए हैं। जिन उम्मीदवारों की सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखते हुए परीक्षा केंद्रों को बदल दिया गया है उन्हें मैसेज, ईमेल या फोन के जरिए सूचित किया गया है। 

पढ़ें नीट 2020 परीक्षा से जुड़े ताजा अपडेट-

05:50 PM- राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (नीट) की तैयारी कर रहे तमिलनाडु के तीन छात्रों के आत्महत्या किए जाने के ठीक अगले दिन रविवार को आयोजित परीक्षा के विरोध में विभिन्न छात्र संगठनों तथा राजनीतिक पार्टियों ने पूरे राज्य में व्यापक पैमाने पर प्रदर्शन किया।

05:00 PM : नीट की परीक्षा देशभर में सुचारु रूप से सम्पन्न हुई। इस परीक्षा में कितने फीसदी छात्रों ने भाग लिया इसकी जानकारी एनटीए जल्द ही देगा। साथ ही रिजल्ट की डेट का ऐलान भी किया जा सकता है।

04:10 PM : शाम पांच बजे से परीक्षा समाप्त होने के बाद छात्रों को रिजल्ट का इंतजार रहेगा। कुछ को कट ऑफ में नाम आने की चिंता रहेगी तो कइयों को अपनी पसंद का कॉलेज मिलने के लिए बेचैनी। 

03:30 PM : तमाम विरोध और आशंकओं के बीच मेडिकल कॉलजों में प्रवेश के लिए होने वाली बहुत प्रतीक्षित राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) अब कुछ देर में पूरी हो जाएगी। इस परीक्षा में 15.97 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था।

02:15 PM  - पटना में कुछ छात्रों का तापमान परीक्षा केंद्र में प्रवेश के वक्त ज्यादा मिला तो उन्हें कुछ देर इंतजार के लिए बोला गया है। हो सकता है कि मौसम की वजस से शरीर का तापमान बढा हो। छात्रों को थोड़ा रिलैक्स होने की सलाह दी गई है।

 

 

02:05PM  झारखंड में धनबाद के बोकारो में नीट की प्रवेश परीक्षा को लेकर छात्रों का सेंटरों में प्रवेश हुआ शुरू। जिले के 7 परीक्षा केंद्र में 4976 परीक्षार्थी नीट मेडिकल परीक्षा में  हो रहे हैं शामिल। डीएवी सेक्टर 4 में परीक्षा के लिए प्रवेश करते बच्चे सोशल डिस्टेंसिंग का रखा ध्यान गया है। परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पूर्व हाथों को किया जा रहा है सैनिटाइज। थर्मल स्कैनर से भी बच्चों की जांच हो रही है।

neet exam in bokaro dhanbad

 

02:00PM  -पूरी सतर्कता के साथ देशभर के परीक्षा केंद्रों में नीट 2020 की परीक्षा शुरू हो चुकी है। 

1.20 AM-  छत्तीसगढ़ में परीक्षा केंद्रों में सुरक्षा के इंतजाम-

कोरोना वायरस के मद्देनजर रायपुर में एक परीक्षा केंद्र पर छात्रों की जांच की जा रही है और सोशल डिस्टेंसिंग के मानदंडों का पालन किया जा रहा है।

NEET 2020 : नीट परीक्षा आज, परीक्षा केंद्र के लिए निकलने से पहले पढ़ लें ये 10 जरूरी नियम

12.50 AM- NEET 2020 Exam: कंटेनमेंट जोन में नहीं होगा एग्जाम

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, परीक्षाओं को कंटेनमेंट जोन में आयोजित करने की अनुमति नहीं है।

12.20 PM: कर्नाटक में परीक्षा केंद्र पर पहुंचते हुए छात्र

12.15 PM :  परीक्षा केंद्रों में प्रवेश करते समय और निकलते समय सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखना होगा। उम्मीदवारों को हमेशा कम से कम 6 फीट की दूरी बनाकर रखनी होगी। परीक्षा केंद्र में जाने से पहले हर उम्मीदवार को अपने हाथ धोने होंगे। हर परीक्षा केंद्र पर हैंड सैनिटाइजर की व्यवस्था होगी। 

12.00 PM-  नीट एग्जाम सेंटर पर देखें कैसी है व्यवस्था-

11.30 AM- नीट परीक्षा के लिए एग्जाम सेंटरों पर पहुंच रहे छात्र

नीट परीक्षा के लिए छात्र परीक्षा सेंटरों पर पहुंचने लगे हैं। परीक्षा दोपहर 2 बजे से शुरू होगी। छात्रों का कहना है कि कोरोना के मद्देनजर वह सभी तरह की सावधानियां बरत रहे हैं।

11.00 AM- दो बजे से शुरू होगी नीट 2020 प्रवेश परीक्षा-

10.30 AM- एक केंद्र पर एक समय पर 90 अभ्यर्थी ही प्रवेश करेंगे

नीट के आयोजन में कोरोना से बचाव के लिए एनटीए की तरफ से कई प्रभावी कदम उठाए गए हैं। इसके तहत सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए एक परीक्षा केंद्र पर एक समय में 90 अभ्यर्थी ही प्रवेश करेंगे। परीक्षा खत्म होने के बाद 24-24 अभ्यर्थियों के ग्रुपों में बाहर लाया जाएगा। इन 24 अभ्यर्थियों को दो पर्यवेक्षक गॉर्ड करते हुए बाहर लेकर आएंगे। पर्यवेक्षकों के दोबारा परीक्षा कक्ष पहुंचने पर ही दूसरे 24 अभ्यर्थी बाहर निकलेंगे। वहीं परीक्षा शुरू होने से पूर्व केंद्र पर पहुंचने पर प्रत्येक अभ्यर्थी को सेल्फ डिक्लेरेशन देना होगा। इसमें अभ्यर्थी को बताना होगा कि उसमें कोरेाना संबंधी लक्षण नहीं है और वह किसी भी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में नहीं आया है।

10.00 AM- नीट 2020: परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने लगे उम्मीदवार

नीट परीक्षा के लिए उम्मीदवार परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने शुरू हो गए हैं। न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार, 'नीट सिर्फ एक परीक्षा है। डरने की कोई बात नहीं है। अगर इस बार नीट परीक्षा में सफल नहीं होते तो अगले साल फिर से एग्जाम देंगे।'
 

9.25 AM- नीट परीक्षार्थियों के लिए आज स्पेशल ट्रेन 

मेडिकल प्रवेश परीक्षा (नीट) में हिस्सा लेने वाले परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए रेलवे परीक्षा स्पेशल ट्रेन चलाएगा। स्पेशल ट्रेनों में यात्रा के लिए टिकट प्लेटफार्म पर लगी मशीन से मिलेंगे।
 परीक्षार्थियों को टिकट लेने के पहले प्रवेश पत्र दिखाना होगा। परीक्षार्थी के साथ परिजनों को भी यात्रा की अनुमति होगी। ट्रेन नंबर 04304 रविवार को बरेली से सुबह 04:15 बजे चलकर सुबह 8:45 बजे लखनऊ पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन नंबर 04303 लखनऊ से शाम 19:30 बजे रवाना होकर संडीला, बालामऊ, हरदोई , शाहाबाद , शाहजहांपुर, तिलहर, पितंबारपुर होते हुए रात 00.25 बजे बरेली पहुंचेगी।

8.50 AM- नीट 2020: मंत्रालय ने दिए ये दिशा-निर्देश

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने मास्क और छह फीट के सोशल डिस्टेंसिंग के नियम को नीट परीक्षा के लिए अनिवार्य कर दिया है। यूनिवर्सिटी और परीक्षा संचालन निकायों को एग्जाम सेंटरों पर छात्रों और कर्मचारियों को मास्क और सैनिटाइजर देना जरूरी है।

8.30 AM- NEET 2020: महाराष्ट्र सरकार ने छात्रों को दी लोकल ट्रेन से यात्रा की इजाजत

महाराष्ट्र सरकार ने सभी स्टूडेंट्स को लोकल ट्रेनों में यात्रा करने की अनुमति दे दी है। एग्जाम देने जा रहे स्टूडेंट्स को स्पेशल ट्रेनों में यात्रा करने के लिए अपनी आईडी और एडमिट कार्ड दिखाना होगा।  

8.05 AM-  नीट 2020: सेल्फ डिक्लेरेशन सर्टिफिकेट

उन उम्मीदवारों के लिए "आइसोलेशन रूम" होंगे जिनके शरीर का तापमान निर्धारित सीमा से ज्यादा होगा। एनटीए ने नीट परीक्षा का हिस्सा बन रहे उम्मीदवारों को सेल्फ डिक्लेरेशन सर्टिफिकेट भी एग्जाम सेंटर में दिखाने को कहा है। जिसमें कहा गया हो कि उम्मीदवार में कोविड-19 लक्षण नहीं हैं और वह किसी भी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में नहीं आए हैं।

7.40 AM- सिलीगुड़ी में नीट परीक्षा की तैयारी-

कोरोना वायरस महामारी के बीच पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी के 25 परीक्षा केंद्रों में नीट परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। सिलीगुड़ी इंस्टीट्यूड ऑफ टेक्नोलॉजी के डायरेक्टर ने कहा कि 1500 परीक्षार्थी नीट परीक्षा का हिस्सा बनेंगे।

7.20 AM- शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल ने छात्रों को दी बधाई

शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल ने 13 सितंबर को नीट परीक्षा 2020 का हिस्सा बन रहे छात्रों को सोशल मीडिया पर बधाई दी है।

7.07 AM- नीट 2020: परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए सुबह 6 बजे से चली दिल्ली मेट्रो

दिल्ली मेट्रो नीट अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए सुबह 6 बजे से चलाई जा रही है। 13 सितंबर को पहली मेट्रो का समय सुबह 8 बजे तय है, लेकिन उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने में सहूलियत के लिए यह व्यवस्था की गई है।

6.57 AM- NEET Exam 2020: उम्मीदवारों के लिए कोलकाता मेट्रो की स्पेशल सर्विस

कोलकाता मेट्रो की स्पेशल सर्विस के तहत 13 सितंबर को नीट परीक्षा देने जा रहे उम्मीदवारों और उनके माता-पिता के लिए स्पेशल मेट्रो ट्रेनें चलाई जा रही हैं।

6.30 AM- NEET 2020: भारतीय रेलवे ने चलाई स्पेशल ट्रेनें

उम्मीदवारों को उनके परीक्षा केंद्र तक पहुंचने में किसी भी तरह की असुविधा का सामना न करना पड़े। इसके लिए भारतीय रेलवे ने कई स्पेशल ट्रेनें भी चलाई हैं। जिसमें मेमू पैसेंजर स्पेशल ट्रेन भी शामिल है।

6.05 AM- NEET 2020: हेल्पलाइन नंबर

नीट परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार किसी भी समस्या या समस्या के लिए नीचे दिए गए एनटीए नीट हेल्पलाइन नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं। उम्मीदवार एडमिट कार्ड, परीक्षा, एग्जाम हाल या परीक्षा से जुड़ा अन्य सवाल या जानकारी मांग सकते हैं।
8287471852
8178359845
9650173668
9599676953
8882356803

5.50 AM- नीट 2020: समय से परीक्षा केंद्र पहुंचना जरूरी

उम्मीदवारों को समय से एग्जाम सेंटरों पर पहुंचना जरूरी है। एनटीए के अनुसार, जो उम्मीदवार देरी से परीक्षा केंद्र पहुंचेंगे, उन्हें एग्जाम हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी। इसलिए सभी उम्मीदवारों का रिपोर्टिंग टाइम पर रिपोर्ट करना अनिवार्य है।

5.35 AM- इन चीजों के बिना एग्जाम हॉल में नहीं मिलेगी ंएंंट्री-

किसी भी परीक्षार्थी को एडमिट कार्ड, सेल्फ डिक्लेयरेशन, फोटो आईडी प्रूफ, फ्रिस्किंग के बिना एग्जाम हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी। इसलिए छात्रों को सलाह दी जाती है कि वह एनटीए की ओर से जारी दिशा-निर्देशों को घर से परीक्षा केंद्र के लिए निकलने से पहले ध्यानपूर्वक पढ़ लें।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:NEET 2020 Live updates NTA Neet exam today check latest news updates and guidelines from Official website ntaneet nic n