ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरNEET 2018: कड़ी सुरक्षा के बीच 13.36 लाख अभ्यर्थियों ने दी परीक्षा- VIDEO

NEET 2018: कड़ी सुरक्षा के बीच 13.36 लाख अभ्यर्थियों ने दी परीक्षा- VIDEO

एमबीबीएस दाखिलों की सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा (नीट) आज आयोजित की गई। देशभर के 150 शहरों में परीक्षा आयोज‍ित की गई है और सभी केंद्रों पर सुरक्षा भी...

NEET 2018: कड़ी सुरक्षा के बीच 13.36 लाख अभ्यर्थियों ने दी परीक्षा- VIDEO
कार्यालय संवाददाता,लखनऊSun, 06 May 2018 11:57 PM
ऐप पर पढ़ें

एमबीबीएस दाखिलों की सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा (नीट) आज आयोजित की गई। देशभर के 150 शहरों में परीक्षा आयोज‍ित की गई है और सभी केंद्रों पर सुरक्षा भी कड़ी की गई है। 

आपको बता दें कि देशभर से तकरीबन 13.36 लाख स्टूडेंट्स इस परीक्षा में शामिल हुए, जिसमें से 66000 एमबीबीएस और डेंटल सीटों के लिए उम्मीदवारों को चुना जाएगा।  परीक्षा में एक पेपर में 180 ऑब्जेक्टिव टाइप के फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायो के सवाल पूछे गए। पूरे देश भर में 11 भाषाओं में नीट की परीक्षा होती है। 

अभ्यर्थियों को नोजपिन, चेन, नेकलेस, पेंडेंट, बैज, ब्रूच, घड़ी, कोई भी मैटेलिक आइटम, पेन, पेंसिल, कैलकुलेटर, पेन ड्राइव, पर्स, चश्मा, हैंडबैग, बेल्ट, अंगूठी आदि लेकर आने पर भी पाबंदी लगाई गई थी। 

लखनऊ में सभी केंद्रों को मिलाकर कुल 30 हजार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। सीबीएसई के कॉर्डिनेटर जावेद आलम खान ने बताया कि परीक्षा में किसी तरह की गड़बड़ियां न हो इसके लिए बोर्ड ने विशेष तैयारियां की हैं।

समय पर न पहुंचने पर नहीं मिलेगा प्रवेश
बोर्ड ने सख्त निर्देश देते हुए कहा है कि अभ्यर्थियों को तय समय में ही परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना होगा। अगर परीक्षा शुरू होने के बाद कोई अभ्यर्थी केंद्र पर पहुंचता है तो उसे परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी। बोर्ड ने पुलिस व प्रशासन की भी मदद ली है। केंद्रों पर पुलिस के साथ प्रशासनिक अफसर भी तैनात होंगे। किसी तरह की गड़बड़ी होने पर कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

इन्हीं कपड़ों में मिलेगी अभ्यर्थियों को एंट्री
बोर्ड के नोटिफिकेशन के मुताबिक अभ्यर्थियों को हल्के रंग के कपड़े पहनकर आने को कहा गया है। शर्ट भी केवल आधी बाजू की पहननी होगी। खास बात यह है कि जूतों के बजाए केवल चप्पल पहनकर ही आ सकते हैं। अभ्यर्थियों को निर्देश दिए गए हैं कि महिला अभ्यर्थी सलवार-सूट और पुरुष अभ्यर्थी ट्राउजर पहनकर आए। किसी भी कपड़े में कोई बड़ा बटन नहीं होना चाहिए।

कोट
सीबीएसई के कॉर्डिनेटर जावेद आलम खान ने कहा, नकल विहीन परीक्षा करवान की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। अगर कोई अभ्यर्थी गड़बड़ी करने की कोशिश करेगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई भी की जाएगी।

बोर्ड कुछ केंद्रों पर जैमर लगाने की भी तैयारी की है। जिससे किसी भी तरह के मोबाइल नेटवर्क का इस्तेमाल न हो सके। जावेद आलम खान ने बताया कि परीक्षा दोपहर दस से एक बजे तक होगी। परीक्षा के वक्त किसी भी व्यक्ति को केंद्र पर भीतर जाने व वहां से बाहर आने की अनुमति नहीं है।

Virtual Counsellor