NCERT syllabus will be applicable in 9th and 10th class education of Madhya Pradesh - मध्यप्रदेश की 9वीं और 10वीं में लागू होगा NCERT पाठ्यक्रम DA Image
20 नबम्बर, 2019|5:19|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मध्यप्रदेश की 9वीं और 10वीं में लागू होगा NCERT पाठ्यक्रम

ncert syllabus in madhya pradesh 10th grade

मध्यप्रदेश की स्कूली शिक्षा में राज्य सरकार बड़ा बदलाव करने जा रही है। आगामी सत्र से कक्षा नौ और हाईस्कूल (दसवीं) में एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू किया जाएगा। 

राजधानी से लगभग 40 किलोमीटर दूर सीहोर के शासकीय विद्यालयों के अभिभावक-शिक्षक संघ की बैठकों में स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाएं देखीं और अभिभावकों से बातचीत की। 

इस मौके पर डॉ. चौधरी ने कहा, “अगले शिक्षा सत्र से सभी शासकीय स्कूलों में नौवीं और 10वीं कक्षा में भी एनसीईआरटी कोर्स लागू किया जाएगा। वहीं स्कूलों में शिक्षकों के रिक्त पदों पर शीघ्र भतीर् की जा रही है।”

डॉ़ चौधरी ने अभिभावकों से चचार् करते हुए कहा, “शासकीय स्कूलों में शिक्षा का स्तर सुधारने के लिये हर तीन माह में एक बार शिक्षक-अभिभावक संघ की बैठक होगी, जिसमें विद्यार्थियों की शिक्षा और समस्याओं के बारे में अभिभावकों और शिक्षकों के बीच खुला संवाद होगा।”

उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य है, जहां शिक्षकों के ट्रान्सफर (स्थानांतरण) उनकी सुविधा अनुसार ऑनलाइन किए जाने की परंपरा की शुरुआत की गई है। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:NCERT syllabus will be applicable in 9th and 10th class education of Madhya Pradesh