ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरNCERT Recruitment 2024: एनसीईआरटी में एसआरएफ के पदों पर बिना परीक्षा सीधे इंटरव्यू से भर्ती, देखिए डिटेल्स

NCERT Recruitment 2024: एनसीईआरटी में एसआरएफ के पदों पर बिना परीक्षा सीधे इंटरव्यू से भर्ती, देखिए डिटेल्स

सरकारी नौकरी तलाश रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। एनसीईटारटी ने विभिन्न रिसर्च आधारित पदों पर भर्ती के लिए भर्ती विज्ञापन जारी किया है। इन पदों पर चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति एक वर्ष के लिए कंटैक्ट

NCERT Recruitment 2024: एनसीईआरटी में एसआरएफ के पदों पर बिना परीक्षा सीधे इंटरव्यू से भर्ती, देखिए डिटेल्स
jobs symbolic image
Alakha Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 26 May 2024 10:29 AM
ऐप पर पढ़ें

NCERT Recruitment 2024: नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) असम की ओर से सीनियर रिसर्च फेलो (एसआरएफ) के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। पात्र अभ्यर्थी भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के तहत आने वाले एनसीईआरटी रिसर्च प्रोजेक्ट (GOI-MOE-NCERT Research Project FY 2024 – 2025) के लिए है। सरकार के इस रिसर्च कार्यक्रम  "भारतीय ज्ञान व्यवस्था में आर्थिक परिकल्पनाओं का अध्ययन" विषय पर है। एनसीईआरटी ने स्पष्ट किया है कि यह भर्ती पूरी तरह से अस्थाई और संविदा आधारित है।

नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) का गठन 1961 में एक स्वायत्त संस्था के रूप में हुआ था। स्कूली शिक्षा की गुणवत्वा में सुधार के लिए भारत सरकार ने केंद्र सरकार व राज्य सरकारों को परामर्श देने के लिए इस संस्था का गठन किया था। एनसीईआरटी और इसकी इकाइयों का प्रमुख काम स्कूली शिक्षा पर शोध कराना, किताबों का प्रकाशन कराना, पूरक सामग्री आदि का प्रकाशन भी शामिल है। एनसीईआरटी शैक्षणिक किट तैयार करना और मल्टीमीडिया डिजिटल मैटेरियल तैयार करने का काम भी एनसीईआरटी की जिम्मेदारी में है।

चयन प्रक्रिया : एनसीईआरटी की इस भर्ती में योग्य अभ्यर्थियों का चयन बिना परीक्षा के सीधे इंटरव्यू के जरिए किया जाएगा। अभ्यर्थी ध्यान रखें कि एनसीईआरटी की इस भर्ती के लिए साक्षात्कार या वॉक इन इंटरव्यू 31 मई 2024 को आयोजित किया जाएगा।

पद - सीनियर रिसर्च फेला

शैक्षिक योग्यता : 
एनसीईआरटी की इस भर्ती में आवेदन करने को इच्छुक अभ्यर्थी सोशल साइंस या एजुकेशन या हिन्दी या संस्कृत या अंग्रेजी में परास्नातक डिग्री न्यूनतम 55 फीसदी अंकों के साथ रखता हो। एससी, एसटी के लिए 50 फीसदी अंक ही जरूरी हैं।  इसके साथ ही किसी संस्थान में शोध कार्य में दो साल का अनुभव भी हो। इसके अलावा कुछ अन्य शर्तें भी हैं जो विस्तृत भर्ती नोटिफिकेशन में देखी जा सकती हैं।

आयु सीमा - 45 वर्ष से अधिक न हो।

वेतन - 35000 रुपए प्रतिमाह। 

NCERT Recruitment 2024 Notification 

 

Virtual Counsellor