ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरNCERT ने ग्रेजुएट के लिए निकाली भर्ती, बिना परीक्षा के होगा सिलेक्शन, 30,000 रुपये तक मिलेगी सैलरी

NCERT ने ग्रेजुएट के लिए निकाली भर्ती, बिना परीक्षा के होगा सिलेक्शन, 30,000 रुपये तक मिलेगी सैलरी

अगर आपने ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन की है और नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो आपके लिए अच्छा मौका है। यहां NCERT की ओर से ऐसे पदों पर भर्ती निकाली गई है, जिनपर सिलेक्ट होने के लिए कोई परीक्षा नहीं देनी

NCERT ने ग्रेजुएट के लिए निकाली भर्ती, बिना परीक्षा के होगा सिलेक्शन, 30,000 रुपये तक मिलेगी सैलरी
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 19 Apr 2024 07:09 PM
ऐप पर पढ़ें

NCERT Recruitment 2024: नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) ने हाल ही में परिषद में भर्ती के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है। इस भर्ती के माध्यम से सिस्टम एनालिस्ट और जूनियर प्रोजेक्ट फेलो के पदों को भरा जाना है। अगर आप इस पद आवेदन करने के इच्छुक हैं, तो पहले भर्ती से जुड़ी जानकारी जान लीजिए,  उसके बाद ही आगे की प्रक्रिया शुरू करें।

जानें पदों के बारे में

डिपार्टमेंट ऑफ एजुकेशन इन साइंस एंड मैथेमेटिक्स (DESM) की विज्ञप्ति के अनुसार, सिस्टम एनालिस्ट और जूनियर प्रोजेक्ट फेलो के पदों पर भर्ती निकाली गई है।

शैक्षणिक योग्यता

सिस्टम एनालिस्ट: इस पद के लिए उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थआन से कंप्यूटर साइंस, कंप्यूटर एप्लीकेशन, कंप्यूटर इंजीनियरिंग, मैथ्स/ स्टैटिक्स में M.Sc या कंप्यूटर साइंस में B.Tech/ B.E या मैथ्स/ स्टैटिक्स में B.Sc की डिग्री 55 प्रतिशत अंकों के साथ ली हो।

इसके अलावा, पोस्टग्रेजुएट की डिग्री लेने वाले उम्मीदवारों के पास कम से कम एक साल का कार्य अनुभव होना चाहिए जबकि ग्रेजुएट कर चुके उम्मीदवारोंके पास दो साल का कार्य अनुभव होना चाहिए।

जूनियर प्रोजेक्ट फेलो: इस पद के लिए आवेदन करने जा रहे उम्मीदवारों ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कम से कम 55 प्रतिशत अंकों के साथ केमिस्ट्री/जूलॉजी/बॉटनी/लाइफ साइंसेज/बायोटेक्नोलॉजी या किसी भी संबंधित विषय में मास्टर डिग्री ली हो।

उम्र सीमा

सिस्टम एनालिस्ट और जूनियर प्रोजेक्ट फेलो के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारो की अधिकतम उम्र सीमा 40 वर्ष तय की गई है। इसी के साथ बता दें,आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में छूट दी जाएगी।

जानें- सैलरी के बारे में

जैसा कि नोटिफिकेशन में बताया गया है, सिस्टम एनालिस्ट के लिए चयनित उम्मीदवार को हर महीने 30,000 रुपये दिए जाएंगे और जूनियर प्रोजेक्ट फेलो पद के लिए, जिन उम्मीदवारों ने यूजीसी नेट परीक्षा की है, उन्हें  25,000 रुपये  और जिन्होंने यूजीसी नेट परीक्षा पास नहीं की है, उन्हें 23,000 रुपये दिए जाएंगे।

कैसे करना है आवेदन

उम्मीदवारों बता दें, सिस्टम एनालिस्ट और जूनियर प्रोजेक्ट फेलो के पदों पर आवेदन करने के लिए ऑनलाइन कोई फॉर्म नहीं भरना है। इन पदों पर उम्मीदवारों का सिलेक्शन वॉक-इन इंटरव्यू  के जरिए किया जाएगा।
योग्य उम्मीदवारों को वॉक-इन इंटरव्यू के लिए 25 अप्रैल को बोर्ड रूम, फर्स्ट फ्लोर, डीईएसएम, जानकी अम्मल खंड, एनसीईआरटी, श्री अरबिंदो मार्ग, नई दिल्ली में जाना होगा। इंटरव्यू सुबह 9 बजे से 11 बजे के बीच आयोजित किया जाएगा। जो उम्मीदवार इंटरव्यू देने जाएंगे, उन्हें सलाह दी जाती है, वह अपने सभी डॉक्यूमेंट्स, दो पासपोर्ट साइज की फोटो और डॉक्यूमेंट्स की फोटोकॉपी लेकर जरूर जाएं। वहीं इंटरव्यू के लिए ड्रेस कोड फॉर्मल होना चाहिए। कैजुअल कपड़ों को पहनकर न जाएं।

 

 

Virtual Counsellor