DA Image
7 अक्तूबर, 2020|10:04|IST

अगली स्टोरी

एनसीईआरटी एनटीएसई : 13 दिसंबर को होगी स्टेज वन की परीक्षा  

NCERT

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई) 2020-21 की तिथि जारी कर दी गयी है। एनसीईआरटी द्वारा ली जाने वाली इस छात्रवृत्ति परीक्षा के प्रारंभिक स्तर यानी स्टेज वन परीक्षा का आयोजन 13 दिसंबर को होगा। वहीं सेकेंड स्टेज की परीक्षा 13 जून 2021 को ली जायेगी।

इसमें स्टेट बोर्ड के साथ नेशनल बोर्ड में पढ़ने वाले दसवीं के छात्र शामिल होते हैं। प्रारंभिक परीक्षा में सफल छात्र ही सेकेंड स्टेज की परीक्षा में शामिल होते हैं। प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन की तिथि अभी जारी नहीं की गयी है। राज्य के एससीईआरटी द्वारा जल्द ही ऑनलाइन आवेदन जारी किया जायेगा। एनटीएसई का आयोजन हर साल दो स्टेज में किया जाता है। दूसरे स्टेज में चयनित छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए हर साल छात्रवृत्ति दी जाती है। 

बिहार के लिए 691 कोटा : एनटीएसई में सरकारी स्कूल के साथ निजी स्कूल के छात्र भी आवेदन कर सकते हैं। हर राज्य का अलग-अलग कोटा निर्धारित है। बिहार के लिए यह संख्या 691 है। 2019-20 में 12801 छात्र  प्रारंभिक परीक्षा में शामिल हुए थे। 
11वीं से मिलती है छात्रवृत्ति : चयनित छात्रों को 11वीं व 12वीं में सालाना 1250 रुपया प्रति महीने छात्रवृत्ति दी जाती है। वहीं स्नातक और पीजी में दो हजार रुपये प्रति महीने दिये जाती है। पीएचडी के लिए छात्रों को यूजीसी के नियमानुसार छात्रवृत्ति दी जाती है।


केटेगरी    आरक्षण 
एससी                 15 फीसदी 
एसटी               7.5 फीसदी 
ओबीसी     27 फीसदी 
आर्थिक कमजोर वर्ग    10 फीसदी 
दिव्यांग    चार फीसदी 

दो सौ अंकों की परीक्षा 
स्टेज-एक और स्टेज-दो में दो-दो सौ अंकों की परीक्षा होती है। पेपर-एक में मेंटल एबिलिटी टेस्ट सौ अंकों का वहीं पेपर-दो स्कूलिस्टिक एप्टीट्यूट टेस्ट भी सौ अंकों का होता है। प्रश्न वस्तुनिष्ठ होते हैं। 

सेकेंड स्टेज की नहीं हुई परीक्षा 
कोरोना के कारण एनटीएसई के सेकेंड स्टेज की परीक्षा नहीं ली गयी है। सेकेंड स्टेज की परीक्षा स्कूल खुलने के बाद ली ऑफलाइन ली जायेगी। ज्ञात हो कि इसमें 12801 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इसमें 736 को सफलता मिली थी।

एनसीईआरटी ने जारी किया क्वालिफाइंग मार्क्स 
कोटि    क्वालिफाइंग मार्क्स 
सामान्य, ओबीसी     40 फीसदी 
और ईडब्ल्यूएस    
एससी, एसटी     32 फीसदी 
और पीएच

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:NCERT NTSE: Stage One examination to be held on December 13