DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

छठ महापर्व के कारण बदलेगी NCERT नेशनल टैलेंट सर्च परीक्षा की तिथि

rrb group d PET exam and result date

बिहार-झारखंड के महापर्व छठ के कारण देशभर में होने वाली नेशनल टैलेंट सर्च परीक्षा की तिथि में परिवर्तन किया जाएगा। दो नवंबर को परीक्षा आयोजित होने वाली थी, लेकिन झारखंड एकेडेमिक काउंसिल ने एनसीईआरटी से इस संबंध में तिथि बढ़ाने का आग्रह किया है। इस पर एनसीईआरटी ने वैकल्पिक तिथि जल्द बताने का आश्वासन दिया है। 

मालूम हो कि दो नवंबर को छठ पूजा के दिन ही परीक्षा की तिथि तय होने से झारखंड, बिहार, बंगाल व यूपी के छात्र परेशान हैं। जैक सचिव महीप कुमार सिंह ने बताया कि पिछले दिनों दिल्ली में आयोजित बैठक में हर राज्य के प्रतिनिधि पहुंचे थे। इसमें झारखंड की ओर से जब परीक्षा की तिथि को लेकर परेशानी की बात रखी गई तो इसका अधिकतर राज्यों ने समर्थन किया। परीक्षा तिथि बदलती है तो इससे सभी को लाभ मिलेगा। परीक्षा में छात्रों की संख्या भी बढ़ेगी। उन्होंने बताया कि छठ पूर्वी भारत का सबसे बड़ा पर्व है, ऐसे में एनसीईआरटी कुछ क्षेत्रों को छोड़ अन्य राज्यों में तिथि परिवर्तित कर सकता है। हालांकि अंतिम निर्णय एनसीईआरटी पर ही निर्भर है। मालूम हो कि एनसीईआरटी को भारत सरकार ने एजेंसी बनायी है।

स्टेज वन पास होने वाले ही बैठ पाएंगे परीक्षा में 
परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाती है। पहले चरण की परीक्षा पास करने वाले 10वीं के विद्यार्थी ही परीक्षा में बैठ पाते हैं। इसमें सफल विद्यार्थी ही दूसरे चरण की परीक्षा में बैठेंगे। परीक्षा पास करने पर विद्यार्थी को उसके आगे की पूरी पढ़ाई तक छात्रवृति मिलती रहेगी। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ncert : National Talent Search Examination dates will be change