ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरएनसीईआरटी ने 11 विषयों के बनाये 28 पाठ्यक्रम, 11वीं-12वीं के छात्र 11 विषय ऑनलाइन पढ़ेंगे

एनसीईआरटी ने 11 विषयों के बनाये 28 पाठ्यक्रम, 11वीं-12वीं के छात्र 11 विषय ऑनलाइन पढ़ेंगे

11वीं-12वीं के छात्र 11 विषयों की ऑनलाइन पढ़ाई करेंगे। NCERT (नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग) ने 11 विषयों के 28 पाठ्यक्रम बनाए हैं। एससीईआरटी (राज्य शैक्षिक अनुसंधान व प्रशिक्षण पर

एनसीईआरटी ने 11 विषयों के बनाये 28 पाठ्यक्रम, 11वीं-12वीं के छात्र 11 विषय ऑनलाइन पढ़ेंगे
Anuradha Pandeyप्रसं,​​​​​​​मुजफ्फरपुरMon, 22 Apr 2024 08:08 AM
ऐप पर पढ़ें

11वीं-12वीं के छात्र 11 विषयों की ऑनलाइन पढ़ाई करेंगे। एनसीईआरटी (नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग) ने 11 विषयों के 28 पाठ्यक्रम बनाए हैं। एससीईआरटी (राज्य शैक्षिक अनुसंधान व प्रशिक्षण परिषद) ने इसे लेकर सभी जिले के डीईओ को बच्चों का रजिस्ट्रेशन कराने का आदेश दिया है।

इन 11 विषयों की पढ़ाई वर्चुअल मोड में बच्चे करेंगे ताकि बेहतर ढंग से इनकी पढ़ाई हो सके। पढ़ाई सामग्री और विषयों तक पहुंचने के तरीके को समझने के लिए शिक्षक और अभिभावक भी इससे जुड़ेंगे। किस स्कूल में कितने बच्चों को इससे जोड़ा गया, इस पर रिपोर्ट मांगी गई है। राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद की संयुक्त निदेशक रश्मि प्रभा ने इसे लेकर निर्देश दिया है।

एनसीईआरटी ने 11वीं और 12वीं के लिए ऑनलाइन कक्षाएं तैयार की हैं। इसे अलग-अलग चरण में चलाया जाएगा। एनसीईआरटी 22 अप्रैल से इसकी शुरुआत कर रहा है। इसमें 11 विषयों की बच्चे कक्षा करेंगे, जिनमें अकाउंटेंसी, बिजनेस स्टडीज, जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, अर्थशास्त्रत्त्, भूगोल, गणित, भौतिकी, मनोविज्ञान, अंग्रेजी और समाजशास्त्रत्त् शामिल हैं। इन 11 विषयों में 28 ऑनलाइन पाठ्यक्रमों को रखा गया है। डीपीओ सर्वशिक्षा अभियान मनोज कुमार ने कहा कि ये ऑनलाइन पाठ्यक्रम वर्चुअल मोड में छात्रों की शिक्षा को और समृद्ध कर सकते हैं।

सामग्री और विषयों तक पहुंचने के तरीकों को समझने के लिए शिक्षक और अभिभावक भी इन पाठ्यक्रमों में भाग ले सकते हैं। पाठ्यक्रमों में नामांकन करने और इसके माध्यम से लाभ लेने के लिए सभी को प्रोत्साहित करना है। मुजफ्फरपुर समेत सभी जिले के डीईओ को पाठ्यक्रम लिंक उपलब्ध कराया गया है।

Virtual Counsellor