DA Image
24 जून, 2020|2:05|IST

अगली स्टोरी

NCERT Guidelines : स्कूलों को गाइडलाइन भेजेगी एनसीईआरटी , हर विषय से कम होंगे 4 चैप्टर

schools  file photo

लॉकडाउन के बाद स्कूल खुलने और अचानक से बच्चों पर सिलेबस का बोझ न पड़े, इसके लिए विषय वार चैप्टर को कम किया जायेगा। इसके लिए एनसीईआरटी द्वारा गाइडलाइन तैयार किया गया है। जून के दूसरे सप्ताह में स्कूलों को गाइडलाइन भेजी जायेगी। नई गाइडलाइन की मानें तो हर विषय तीन से चार चैप्टर को कम किया गया है। जिस विषय में 20 चैप्टर हैं, उसमें अब छात्रों को 16 चैप्टर ही पढ़ाने होंगे। कक्षा एक से 12वीं तक का सिलेबस 25 से 30 फीसदी तक कम किया गया है।

ज्ञात हो कि जुलाई में स्कूल खुल सकते हैं। सिलेबस पूरा करने के लिए समय कम मिलेगा। ऐसे में सेकेंड और थर्ड टर्म के सिलेबस में कई चैप्टर हटाये जायेंगे। जिन चैप्टर को रखा जायेगा, उसी के आधार पर परीक्षा ली जायेगी। जुलाई में फर्स्ट टर्म होने के बाद इसे लागू किया जायेगा। सेकेंड और थर्ड टर्म की पढ़ाई बदले हुए चैप्टर के अनुसार होगा। क्लास की पढ़ाई अधिक से अधिक हो, इसके लिए कक्षा में दी जाने वाली होमवर्क नोट सिस्टम को बदल दिया जायेगा। होमवर्क नोट लिखने में छात्रों का समय अधिक न जाय, इसके लिए प्रिंटेंड वर्कशीट दिये जायेंगे।

राजीव रंजन (प्राचार्य, बाल्डविन एकेडमी) ने कहा- चैप्टर कम करने की जानकारी बोर्ड द्वारा दी गई है। जुलाई में स्कूल खुलने के पहले चैप्टर की जानकारी मिलेगी। कई चैप्टर को हटाया जायेगा, जिससे बच्चों को बोझ या दबाव ना पड़े। 

बीएन ओझा (प्राचार्य, डीएवी) ने कहा- स्कूल खुलने के बाद उन सभी बिंदुओं पर हम काम करेंगे, जिससे बच्चों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग रखा जाय और दबाव कम से कम दिया जाय। होमवर्क नोट की जगह प्रिंटेड वर्कशीट दी जाएगी। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:NCERT Guidelines : NCERT will send syllabus guidelines to schools 4 chapters will be less from every subject