DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डिजिटल भारत: नौसेना में भर्ती के लिए भी ऑनलाइन परीक्षा होगी

navy

नौसैनिक बनने के इच्छुक नौजवानों को अब ऑनलाइन परीक्षा देने के लिए तैयार रहना होगा। नौसेना अपनी भर्ती परीक्षा को ऑनलाइन करने जा रही है। अभी केवल आवेदन ही ऑनलाइन मंगाए जाते हैं। जबकि लिखित परीक्षा ऑफलाइन होती है। नौसेना की अगस्त बैच के लिए होने वाली परीक्षा ऑनलाइन किए जाने की तैयारी हो रही है। परीक्षा जून में प्रस्तावित है।

नौसेना के सूत्रों के अनुसार परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है। नौसेना साल में दो बार भर्ती करती है, जिसके लिए लिखित परीक्षा का आयोजन होता है। अगस्त एवं फरवरी में नए प्रशिक्षण पाठ्यक्रम शुरू होते हैं। एक बार में करीब 2000 नौसैनिकों की भर्ती की जाती है। इस प्रकार साल में करीब चार हजार नौसैनिक भर्ती किए जाते हैं। कभी-कभी यह संख्या थोड़ी ज्यादा भी हो जाती है। वहीं, इन पदों के लिए  तीन-चार लाख नौजवान परीक्षा में हिस्सा लेते हैं। 

देश भर में होंगे केंद्र
नौसेना के सूत्रों ने बताया कि ऑनलाइन परीक्षा के केंद्र देश के सभी प्रमुख शहरों में होंगे। प्रमुख शहरों के साथ-साथ हर राज्य को कवर किया जाएगा। जरूरत के हिसाब से केंद्रों को बढ़ाया भी जा सकेगा। ताकि उम्मीदवारों को परीक्षा देने ज्यादा दूर नहीं जाना पड़े। नौसेना प्रश्नों का एक बड़ा डाटा बैंक भी तैयार कर रही है। लिखित परीक्षा की भांति ऑनलाइन परीक्षा को भी हर छह महीने में एक बार आयोजित किया जाएगा। परीक्षा ऑनलाइन होने से नतीजे भी जल्द घोषित होंगे। 

वायुसेना की परीक्षा ऑनलाइन
वायुसेना पहले ही भर्ती परीक्षा को ऑनलाइन कर चुकी है। उसने 2018 से सभी परीक्षाओं को ऑनलाइन कराने का फैसला किया है। वायुसेना अधिकारियों की भर्ती के लिए एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (एएफसीएटी) तथा वायुसैनिकों की भर्ती के लिए शिड्यूल्ड टेस्ट फॉर एयरमैन रिक्रूटमेंट (एसटीएआर) टेस्ट करती है, जो अब ऑनलाइन होंगी। 

थलसेना की भी पूरी तैयारी
उधर, सबसे बड़ी सेना थलसेना ने भी जवानों की भर्ती के लिए ऑनलाइन परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। थल सेना में जवानों की भर्ती सबसे ज्यादा होती है, इसलिए जवानों की ऑनलाइन भर्ती परीक्षा सबसे बड़ी होगी। प्रतिवर्ष दस हजार से भी ज्यादा जवानों की भर्ती होती है। इसलिए थल सेना तकनीकी प्रक्रियाएं पूरी करने में लगी है। लेकिन इसी साल थल सेना की परीक्षा भी ऑनलाइन हो जाएगी। थल सेना साल में कई बार भर्तियां आयोजित करती है। लेकिन ऑनलाइन करने के बाद इसे दो या तीन तक सीमित किया जा सकता है। 

आनलाइन तैयारी करें
तीनों सेनाओं की परीक्षाएं इस साल पूरी तरह से ऑनलाइन हो जाएंगी। इसलिए सैन्य बलों में भर्ती के इच्छुक नौजवानों को अपना कंप्यूटर का ज्ञान भी बढ़ाना होगा। संभावना है वायुसेना, नौसेना और थल सेना ऑनलाइन परीक्षा शुरू करने से पहले इनके कुछ माड्यूल सार्वजनिक करेगी। ताकि पहली बार परीक्षा दे रहे छात्रों को दिक्कत नहीं हो।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Navy Recruitment Online Online examination for recruitment in Navy