National education day: Today is education day Maulana Abul Kalam Azad birthday he established the National Education Policy - National education day: आज है राष्ट्रीय शिक्षा दिवस, मौलाना अबुल कलाम आजाद ने की थी राष्ट्रीय शिक्षा नीति की स्थापना DA Image
13 नबम्बर, 2019|6:45|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

National education day: आज है राष्ट्रीय शिक्षा दिवस, मौलाना अबुल कलाम आजाद ने की थी राष्ट्रीय शिक्षा नीति की स्थापना

NCERT Books

सन 1888 में स्वतंत्रता सेनानी मौलाना अबुल कलाम आजाद का जन्म हुआ था। उन्हीं के जन्मदिन पर हर साल 11 नवंबर को भारत में राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में मनाया जाता है।  सितंबर 11 2008 को मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने यह फैसला किया कि 11 नवंबर को राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रुप में मनाया जाना चाहिए।

2008 से हर साल 11 नवंबर को राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रुप में मनाया जाता है।  वे हमारे देश के पहले शिक्षा मंत्री थे।  उन्हें स्वतंत्रता सेनानी, शिक्षाविद्, लेखक के रुप में जाना जाता है।

मौलाना अबुल कलाम आजाद एक शिक्षाविद् तो थे ही साथ ही एक स्वतंत्रता सेनानी भी थे। स्वतंत्रता संग्राम के समय वो ही भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं में से एक थे। शिक्षा मंत्री रहते हुए उन्होंने राष्ट्रीय शिक्षा नीति की स्थापना की थी। उनका मुख्य लक्ष्य प्राइमरी शिक्षा को बढ़ाना था।  1992 में उन्हें भारत रत्न से भी नवाजा गया था।  भारत की आजादी के बाद  मौलाना अबुल कलाम ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC की स्थापना की थी।

National education day: आज है देश के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद का जन्मदिन, पढ़ें आज का इतिहास

बहुत सारे लोग पेड़ लगाते हैं, लेकिन उनमें से कुछ को ही उसका फल मिलता है।-मौलाना अबुल कलाम आजाद  


दिल से दी गयी शिक्षा समाज में क्रांति ला सकता है।-मौलाना अबुल कलाम आजाद 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:National education day: Today is education day Maulana Abul Kalam Azad birthday he established the National Education Policy