DA Image
27 फरवरी, 2020|4:46|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नासा को पृथ्वी से टकराए तीन उल्कापिंडों पर शर्करा मिली

nasa found sugars on three meteorite

आपने कभी आसमान से टूटते तारे देखे होंगे लेकिन ये तारे नहीं होते बल्कि धरती की तरफ तेजी से गिरते और दहकते हुए छोटे-छोटे उल्र्कांपड होते हैं। अब अमेरिकी अंतरित्र एजेंसी नासा को ऐसे ही दो उल्र्कांपडों पर शर्करा यानी चीनी होने के सबूत मिले हैं।

शोधकर्ताओं का कहना है कि अरबों साल पहले पृथ्वी से टकराने वाले उल्र्कांपडों में शर्करा होती थी। इस खोज से यह समर्थन मिलता है कि उल्र्कांपडों में जीवन के कुछ कारक पाए जा सकते हैं। नासा, एरिजोना यूनिवर्सिटी और जापान के वैज्ञानिकों ने दो अलग-अलग उल्र्कांपडों पर शर्करा की खोज की है। इस खोज से संबंधित रिपोर्ट नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज में बीते 18 नवंबर को प्रकाशित हुई है।

ऐसे हुई खोज : नासा का अंतरिक्ष यान ओसिरिस-रेक्स ऐसे ही उल्र्कांपडों का अध्ययन करने के लिए अंतरिक्ष में मौजूद है। उसी ने एस्टेरॉयड बेनू (छोटा तारा) का अध्ययन किया, जिसमें से टूटकर दो उल्र्कांपड एनडब्ल्यूए-801 और मर्चिसन बने हैं। ये उल्र्कांपड धरती पर आकर गिरे थे। फिर इन उल्र्कांपडों की रासायनिक जांच की गई। वैज्ञानिकों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने कहा कि इन उल्र्कांपडों में जैव-आवश्यक शर्करा पाई गई है, जिसमें अन्य जैविक रूप से महत्वपूर्ण यौगिक शामिल हैं।

तीन उल्कापिंडों का विश्लेषण किया : नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज में प्रकाशित शोध में शोधकर्ताओं ने तीन उल्र्कांपडों का विश्लेषण किया। इनमें से एक ऑस्ट्रेलिया में 1969 में गिरा था। बाकी दो कई खरब साल पुराने बताए जा रहे हैं। शोधकर्ताओं ने हाइड्रोक्लोरिक अम्ल और पानी की मदद से उल्र्कांपडों में शर्करा की खोज की। इन उल्र्कांपडों में अराबिनोज, जाइलोज और मुख्य रूप से राइबोज शर्करा पाई गई है।

जीवन के लिए आवश्यक है राइबोज : नासा के अनुसार राइबोज नामक शर्करा हमारे मानव जीव विज्ञान में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह हमारे आरएनए (राइबोन्यूक्लिक एसिड) अणुओं में मौजूद है और हमारे शरीर को प्रोटीन बनाने में मदद करने के लिए हमारे डीएनए से संदेश देता है।  यह उल्लेखनीय है कि इतनी प्राचीन सामग्री में भी राइबोज जैसे नाजुक अणु पाए गए हैं। राइबोज की खोज से यह पता चलता है कि आरएनए डीएनए से पहले बने होंगे। इससे वैज्ञानिकों को जीवन की उत्पत्ति के बारे में भी जानकारी मिलती है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:NASA found sugars on three meteorite that collided with the Earth