ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरएन गोपालास्वामी कमिटी चुनेंगी 20 उत्कृष्ट संस्थान

एन गोपालास्वामी कमिटी चुनेंगी 20 उत्कृष्ट संस्थान

केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना के तहत देश के 20 उत्कृष्ट शिक्षा संस्थानों (इंस्टीट्यूट ऑफ इमिनेंस)के चयन की जिम्मेदारी पूर्व चुनाव आयुक्त एन गोपालास्वामी कमिटी संभालेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र...

एन गोपालास्वामी कमिटी चुनेंगी 20 उत्कृष्ट संस्थान
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 22 Feb 2018 05:52 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना के तहत देश के 20 उत्कृष्ट शिक्षा संस्थानों (इंस्टीट्यूट ऑफ इमिनेंस)के चयन की जिम्मेदारी पूर्व चुनाव आयुक्त एन गोपालास्वामी कमिटी संभालेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट कमिटी ने इन संस्थानों के चयन के लिए एन गोपालास्वामी की अध्यक्षता में इम्पॉवरर्ड एक्सपर्ट कमिटी के गठन को अंतिम मंजूरी दे दी। बुधवार को यूजीसी ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि चार सदस्यीय कमिटी में देश-विदेश के प्रतिष्ठित शिक्षाविद शामिल हैं। अधिकारियों के मुताबिक इस साल कमिटी देश के 20 उत्कृष्ट इंस्टीट्यूट ऑफ इमिनेंस का चयन कर लेगी। 
समिति में विश्व के प्रतिष्ठित शिक्षाविद
कमिटी के अन्य सदस्यों में हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के प्रोफेसर तरुण खन्ना, आईआईएम, लखनऊ के  पूर्व निदेशक प्रीतम सिंह और यूनिवर्सिटी ऑफ ह्यूसटन सिस्टम की चांसलर रेनु खटोर शामिल हैं।  मानव संसाधन मंत्रालय के नेतृत्व में इंस्टीट्यूट ऑफ इमिनेंस का मकसद देश के शैक्षिक संस्थानों को विश्व के मानचित्र पर स्थापित करना है। कमिटी द्वारा चुने गए संस्थान पूरी तरह से स्वायत्ता का लाभ और केंद्र सरकार से भरपूर मदद पा सकेंगे। एक अधिकारी ने बताया कि कमिटी के चयन में काफी मशक्कत करनी पड़ी। इसके लिए विश्व के प्रतिष्ठित शिक्षाविदों का पैनल प्रारूप तैयार किया गया जिसके बाद अंतिम रूप से इनका चयन किया गया। कमिटी का यह दायित्व होगा कि वह इमीनेंस ऑफ इंस्टीट्यूट के लिए गुणवत्ता को सर्वोच्च मानकर बनाकर उनका चयन करे। 
  

Virtual Counsellor