ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरMumbai University UG Admission 2024: एमयू में यूजी एडमिशन की पहली मेरिट लिस्ट आएगी, 2,50,453 छात्रों ने किया है रजिस्ट्रेशन

Mumbai University UG Admission 2024: एमयू में यूजी एडमिशन की पहली मेरिट लिस्ट आएगी, 2,50,453 छात्रों ने किया है रजिस्ट्रेशन

मुंबई यूनिवर्सिटी में यूजी एडमिशन 2024-25 के लिए आज पहली मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। आज शाम 5 बजे तक मेरिट लिस्ट आएगी। 2, 50,453 छात्रों ने मुंबई यूनिवर्सिटी में रजिस्ट्रेशन किया है।

Mumbai University UG Admission 2024: एमयू में यूजी एडमिशन की पहली मेरिट लिस्ट आएगी, 2,50,453 छात्रों ने किया है रजिस्ट्रेशन
mumbai univeersity ug admission 2024
Prachiलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 13 Jun 2024 04:41 PM
ऐप पर पढ़ें

मुंबई यूनिवर्सिट आज ग्रेजुएशन में एडमिशन लेने वाले छात्रों की पहली मेरिट लिस्ट को जारी करेगी। मुंबई यूनिवर्सिटी के 2024-25 शैक्षणिक वर्ष के शेड्यूल के अनुसार आज शाम 5 बजे तक यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट muugadmission.samarth.edu.in पर छात्रों की पहली मेरिट लिस्ट आ जाएगी। जिन उम्मीदवारों ने 12वीं कक्षा का बोर्ड एग्जाम पास कर लिया है और जिन्होंने मुंबई यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए रजिस्ट्रेशन किया है, वे अपनी लॉग इन जानकारी डालकर सीट अलॉटमेंट लिस्ट को चेक कर सकते हैं। 

जिन भी छात्रों को पहली मेरिट लिस्ट में सीट अलॉट हो जाएगी, उन्हें 14 से 20 जून के बीच अपना डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन जरूरी कराना होगा। इसके अलावा उन्हें सीट एक्सेप्ट फीस और जरूरी दस्तावेजों के साथ एक अंडरटेकिंग फॉर्म भी देना होगा। 

मुंबई यूनिवर्सिटी यूजी 2024-25 में एडमिशन लेने के लिए रजिस्ट्रेशन 25 मई से ही शुरू हो गए थे। यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए कुल 2,50,453 छात्रों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया है। मुंबई यूनिवर्सिटी को इस वर्ष विभिन्न कोर्सों जैसे फूल टाईम, पार्ट टाईम और ऑनलाइन माध्यम से ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, पीएचडी और डिप्लोमा कोर्सों के लिए कुल 8,70,495 आवेदन प्राप्त हुए हैं। 

मुंबई यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए योग्यता- 

डिप्लोमा- छात्र ने दसवीं कक्षा पास की हो।

बी.कॉम और बीए- किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से (10+2) कक्षा पास की होनी चाहिए। जनरल कैटेगरी के छात्र के कम से कम 45 प्रतिशत और रिज़र्व कैटेगरी के लिए कम से कम 40 प्रतिशत अंक होने चाहिए।

बीए लाइब्रेरी साइंस और बीएड- किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन डिग्री कम से कम 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए।

बीएससी - किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से (10+2) कक्षा पास की होनी चाहिए। जनरल कैटेगरी के छात्र के कम से कम 45 प्रतिशत और रिज़र्व कैटेगरी के लिए कम से कम 40 प्रतिशत अंक होने चाहिए।

बीएफए- किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से (10+2) कक्षा पास की होनी चाहिए। जनरल कैटेगरी के छात्र के कम से कम 50 प्रतिशत और रिज़र्व कैटेगरी के लिए कम से कम 45 प्रतिशत अंक होने चाहिए।

मुंबई यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए पहली मेरिट लिस्ट कैसे चेक करें- 
1.    सबसे पहले आप मुंबई यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट muugadmission.samarth.edu.in पर जाएं।
2.    होम पेज पर मुंबई यूनिवर्सिटी यूजी एडमिशन की पहली मेरिट लिस्ट को देखें।
3.    अब आप अपनी लॉग इन जानकारी डालिए, जो आपने रजिस्ट्रेशन के समय डाली थी।
4.    लॉग इन डिटेल्स डालने के बाद नीचे दिए गए सबमिट पर क्लिक कीजिए।
5.    अब आप के सामने पहली मेरिट लिस्ट खुल जाएगी।
6.    अब आप मेरिट लिस्ट चेक कर सकते हैं और इसे डाउनलोड कर लीजिए।

मुंबई यूनिवर्सिटी शैक्षणिक वर्ष 2024-25 में एडमिशन देने के लिए तीन बार मेरिट लिस्ट निकालेगा। छात्रों को यह सलाह दी जाती है कि वे मुंबई यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट को चेक करते रहें।

Virtual Counsellor