ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरMumbai University: अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे भरना है फॉर्म

Mumbai University: अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे भरना है फॉर्म

मुंबई विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए नए छात्रों के लिए अंडरग्रेजुशन (UG) एडमिशन शुरू कर दिया है। जिन छात्रों ने कक्षा 12वीं पास की है, वे इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। यहां जाने

Mumbai University: अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे भरना है फॉर्म
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 24 May 2024 02:13 PM
ऐप पर पढ़ें

Mumbai University UG 2024 Admission: मुंबई विश्वविद्यालय (MU) ने सत्र 2024-25 के लिए अंडरग्रेजुएट (UG) कोर्सेज में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जिन छात्रों ने कक्षा 12वीं पास कर ली है और अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन लेना चाहते हैं, वे एमयू यूजी प्रवेश 2024 के लिए आधिकारिक वेबसाइट - mum.digitaluniversity.ac/admissions के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, प्रवेश प्रक्रिया के संबंध में विस्तृत जानकारी जल्द ही विश्वविद्यालय के पोर्टल पर जारी की जाएगी।

बैचलर ऑफ आर्ट्स (BA) कोर्सेज में दाखिला लेने के लिए उम्मीदवारों ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कक्षा12वीं पास की हो। बैचलर ऑफ साइंस (BSc) प्रोग्राम में आवेदन करने वाले छात्रों ने साइंस स्ट्रीम में कक्षा 12वीं न्यूनतम अंकों के साथ पास की हो।

Mumbai University UG 2024 Admission: इन स्टेप्स को फॉलो करते भरें फॉर्म।


स्टेप  1:  सबसे पहले आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट - mum.digitaluniversity.ac/admissions पर जाएं।

स्टेप 2: होमपेज पर दो लिंक दिखाई देंगे। एक लिंक विश्वविद्यालय में पहली बार आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए है जबकि दूसरा वर्तमान छात्रों के लिए है।

स्टेप 3: यदि आप पहली बार आवेदन कर रहे हैं, तो ‘Online Application for First Year UG Fresher Student (AY 2024-25)’ के लिए ऑनलाइन आवेदन' पर क्लिक करें।

स्टेप 4: अब इस लिंक पर क्लिक करें और एमयू यूजी प्रवेश 2024 की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के लिए आवश्यक सभी आवश्यक डिटेल्स प्रदान करें

आपको बता दें, इस बीच, मुंबई विश्वविद्यालय के 2024 पोस्टग्रेजुएशन कोर्सेज  के लिए रजिस्ट्रेशन 22 मई को खोला गया था। एमएससी कोर्सेज के लिए, आवेदकों को प्रवेश के लिए पात्र होने के लिए कम से कम 50 प्रतिशत कुल अंकों के साथ बीएससी की डिग्री प्राप्त करनी होगी। पीजी प्रवेश आवेदन प्रक्रिया पूरी करने की आखिरी तारीख 15 जून है।

मुंबई विश्वविद्यालय (MU) ने 26 जून को पोस्ट ग्रेजुएशन (PG) के लिए पहली मेरिट लिस्ट जारी करेगा। उम्मीदवारों को पहली मेरिट लिस्ट के लिए 27 जून से 1 जुलाई के बीच शाम 5 बजे तक ऑनलाइन फीस का भुगतान करना होगा।  दूसरी मेरिट लिस्ट  2 जुलाई को शाम 6 बजे तक जारी की जाएगी और ऑनलाइन आवेदन फीस का भुगतान 3 से 5 जुलाई को शाम 5 बजे तक करना होगा। बता दें,  शैक्षणिक सत्र एक जुलाई से शुरू कर दिया जाएगा।

हालांकि, मुंबई विश्वविद्यालय पीजी प्रवेश पोर्टल, muadmission.samarth.edu.in, अभी तक चालू नहीं है। आगे के अपडेट के लिए, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट देखते रहें।

 

Virtual Counsellor