ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरआईआईटी के M.Tech छात्रों को करनी होगी रिसर्च इंटर्नशिप

आईआईटी के M.Tech छात्रों को करनी होगी रिसर्च इंटर्नशिप

आईआईटी आईएसएम धनबाद में एमटेक (पीजी कोर्स) के छात्रों को अब शोध के लिए अधिक समय मिलेगा। सेकंड ईयर में छात्र-छात्राओं को अब रिसर्च इंटर्नशिप करनी होगी। यह अधिकतम दो सेमेस्टर की होगी। छात्र-छात्राएं संय

आईआईटी के M.Tech छात्रों को करनी होगी रिसर्च इंटर्नशिप
Anuradha Pandeyमुख्य संवाददाता,​​​​​​​धनबादFri, 18 Aug 2023 09:19 AM
ऐप पर पढ़ें

आईआईटी आईएसएम धनबाद में एमटेक (पीजी कोर्स) के छात्रों को अब शोध के लिए अधिक समय मिलेगा। सेकंड ईयर में छात्र-छात्राओं को अब रिसर्च इंटर्नशिप करनी होगी। यह अधिकतम दो सेमेस्टर की होगी। छात्र-छात्राएं संयुक्त रूप से यानी कि एक अपने संस्थान से व एक अन्य संस्थान से इंटर्नशिप करेंगे। समर सेमेस्टर में छात्रों को 9 क्रेडिट थ्योरी कोर्स व 18 क्रेडिट थीसिस के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। पहले थर्ड सेमेस्टर में थ्योरी पेपर शामिल था। संस्थान ने एमटेक, एमबीए समेत के कोर्स रेग्यूलेशन में बदलाव किया है। आईआईटी आईएसएम धनबाद के सीनेट ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

अब परीक्षा के दौरान जा सकेंगे बाथरूम पिछले सत्र में आईआईटी आईएसएम प्रबंधन की ओर से बायो ब्रेक के संबंध में निर्देश जारी किया गया था। छात्र-छात्राओं की परीक्षा अवधि के दौरान बायोब्रेक यानी कि परीक्षा के दौरान बाथरूम जाने पर रोक लगाई गई थी। अब सीनेट ने उस प्रतिबंध को प्रोग्राम मैनुअल से रिमूव्ड करने का निर्णय लिया है। अब छात्र परीक्षा के दौरान बाथरूम जा सकेंगे।

सीनेट ने दी एकेडमिक रिफॉर्म को मंजूरी आईआईटी आईएसएम में पिछले दिनों हुई सीनेट की बैठक में यूजी, पीजी, एमबीए, पीएचडी समेत अन्य कोर्स के लिए शैक्षणिक सुधार (एकेडमिक रिफॉर्म) के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

सेमे. ड्राप को निर्देश जारी-सेमेस्टर ड्राप, डी रजिस्ट्रेशन समेत अन्य में भी निर्देश जारी किया गया है। कोई भी रजिस्टर्ड छात्र फिजिकल रजिस्ट्रेशन की तिथि से चूक जाता है तो कक्षाएं शुरू होने के दो सप्ताह बाद तक शामिल होने की अनुमति मिलेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें