ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरMPPSC Prelims Answer Key : एमपीपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा की आंसर-की जारी, यह रहा Direct Link

MPPSC Prelims Answer Key : एमपीपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा की आंसर-की जारी, यह रहा Direct Link

MPPSC Prelims Answer Key : मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (एमपीपीएसी) की ओर से 25 जुलाई को आयोजित की गई राज्य सेवा प्रारम्भिक परीक्षा 2020 की आंसर-की जारी कर दी गई है। परीक्षार्थी mppsc.nic.in पर जाकर या...

MPPSC Prelims Answer Key : एमपीपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा की आंसर-की जारी, यह रहा Direct Link
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 28 Jul 2021 10:04 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

MPPSC Prelims Answer Key : मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (एमपीपीएसी) की ओर से 25 जुलाई को आयोजित की गई राज्य सेवा प्रारम्भिक परीक्षा 2020 की आंसर-की जारी कर दी गई है। परीक्षार्थी mppsc.nic.in पर जाकर या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक कर आंसर-की चेक कर सकते हैं। अगर किसी उत्तर पर कोई ऐतराज है तो अपनी आपत्ति 7 दिनों के भीतर (2 अगस्त 2021) दर्ज करा सकते हैं। परीक्षा में करीब 73 प्रतिशत आवेदक शामिल हुए थे। राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 में शामिल होने के लिए 3.44 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था।

Direct Link

राज्य सेवा परीक्षा 2020 के जरिए 235 और राज्य वन सेवा परीक्षा 2020 के जरिए 111 वैकेंसी भरी जाएंगी।

इनमें 27 सीटें स्टेट एडमिनिस्ट्रेशन में सर्विस डिप्टी-प्रेसिडेंट के लिए, 40 सीट असिस्टेंट डायरेक्टर, 88 सीट मध्य प्रदेश सब-ऑर्डिनटे अकाउंट सर्विस, राजस्व विभाग में नायाब तहसीलदार के पद पर 38 और अन्य पदों के लिए 42 सीटें तय की गई हैं। वहीं 111 सीटें स्टेट फॉरेस्ट सर्विस के पद पर तय की गई हैं।

कोरोना वायरस संक्रमण काल के दौरान राज्य में ऑफलाइन तरीके से आयोजित सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा है। हालांकि, रविवार को आयोजित होने से पहले महामारी के प्रकोप के कारण दो बार इसकी तारीख बदली गई थी। एमपीपीएससी ने एहतियाति तौर पर राज्य के 52 जिला मुख्यालयों में 64 विशेष केंद्र बनाए थे, जहां संक्रमित उम्मीदवार अलग बैठकर परीक्षा दे सकते थे।

एमपीपीएससी के विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी रवींद्र पंचभाई ने  कहा, ''केवल कटनी में एक उम्मीदवार ने पर्यवेक्षकों को कोरोना वायरस से संक्रमित होने की जानकारी दी थी। इस उम्मीदवार की विशेष केंद्र में परीक्षा ली गई थी।''

पंचभाई ने बताया कि राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए कुल 1,011 केंद्र बनाए गए थे, जिनमें संक्रमित उम्मीदवारों के लिए बनाए गए 64 विशेष केंद्र शामिल हैं। राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा वैश्विक महामारी से बचाव के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए आयोजित की गई थी और परीक्षा केंद्रों में उम्मीदवार उचित दूरी पर बैठे थे।
     
एमपीपीएससी अधिकारी ने बताया कि राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 शुरुआती कार्यक्रम के मुताबिक 11 अप्रैल को होनी थी। लेकिन वैश्विक महामारी के बढ़ते मामलों के चलते इसकी तिथि बदलकर 20 जून कर दी गई थी। बाद में इसकी तारीख फिर बदलते हुए 25 जुलाई (रविवार) कर दी गई थी।

Virtual Counsellor