ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरMPPSC Exam 2024: लोकसभा चुनाव के चलते फॉरेस्ट सर्विसेज परीक्षा स्थगित, जानिए नई डेट

MPPSC Exam 2024: लोकसभा चुनाव के चलते फॉरेस्ट सर्विसेज परीक्षा स्थगित, जानिए नई डेट

लोकसभा चुनाओं को देखते हुए कई परीक्षाओं को कार्यक्रम बदला गया है या बदलने वाला है। ऐसी ही परीक्षाओं में एमपीपीएसी की पीसीएस व फॉरेस्ट सर्विसेज एग्जाम 2024 है। एमपी फॉरेस्ट सर्विसेज का आयोजन 23 जून 202

MPPSC Exam 2024: लोकसभा चुनाव के चलते फॉरेस्ट सर्विसेज परीक्षा स्थगित, जानिए नई डेट
mppsc
Alakha Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 22 Mar 2024 02:19 PM
ऐप पर पढ़ें

MPPSC Exam 2024: मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग ने दो महत्वपूर्ण परीक्षाओं को स्थगित कर परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव किया है। एमपीपीएससी की ओर से जारी सूचना के अनुसार, मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग की राज्य प्रारंभिक परीक्षा 2024 और राज्य वन सेवा परीक्षा 2024 स्थगित हो गई हैं और इनका नया परीक्षा कार्यक्रम जारी किया गया है। एमपीपीएससी की पीसीएस परीक्षा इससे पहले 28 अप्रैल को और एमपी फॉरेस्ट सर्विसेज परीक्षा 23 जून 2024 को होना प्रस्तावित थी। आयोग ने कहा है कि लोकसभी चुनावों को देखते परीक्षा कार्यक्रम बदलने का फैसला किया गया है।

एमपीपीएससी की संशोधित परीक्षा कार्यक्रम इस प्रकार है:
- एमपीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा- 23 जून 2024
- एमपीपीएससी फॉरेस्ट सर्विसेज प्रारंभिक परीक्षा - 23 जून 2024
- एडमिट कार्ड रिलीज डेट - 12 जून 2024

एमपीपीएससी की इन परीक्षाओं के लिए जिन अभ्यर्थियों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया हो वे अपने एडमिट कार्ड आयोग की वेबसाइट से 12 जून 2024 तक जरूर डाउनलोड कर लें।

एमपीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा के एडमिट कार्ड 2024 का लिंक वेबसाइट mppsc.mp.gov.in पर जारी किया जाएगा।

एमपीपीएससी परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए अपने रजिस्ट्रेशन नंबर व डेट ऑफ बर्थ का इस्तेमाल करना होगा। अभ्यर्थी पासवर्ड के तौर पर अपनी जन्मतिथि भरकर एमपीपीएससी एसएसई ओर राज्य वन सेवा परीक्षा 2024 के एडमिट कार्ड 2024 डाउनलोड कर सकेंगे।

आयोग ने कहा है कि अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे अपने साथ एमपीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा के एडमिट कार्ड डाउनलोड करके ले जाएं। परीक्षा एडमिट कार्ड के बिना अभ्यर्थियों को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

प्रारंभिक परीक्षा के बाद क्या होगा?
एमपीपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा। आयोग की ओर से मुख्य परीक्षा की भी संशोधित कार्यक्रम जल्द जारी किया जाएगा। 

आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव के चलते यूपीएससी की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा भी स्थगित कर दी गई है। यह परीक्षा अब 16 जून 2024 को होगी। इससे पहले यूपीएससी सीएसई प्रीलिम्स 2024 का आयोजन 26 मई को किया जाना था।
 ्

Virtual Counsellor