DA Image
हिंदी न्यूज़ › करियर › एमपी बोर्ड : शिक्षा मंत्री ने बताया, अगले साल कैसे पास होंगे छात्र, 30 अगस्त तक जारी होगा कैलेंडर
करियर

एमपी बोर्ड : शिक्षा मंत्री ने बताया, अगले साल कैसे पास होंगे छात्र, 30 अगस्त तक जारी होगा कैलेंडर

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Pankaj Vijay
Thu, 29 Jul 2021 08:34 PM
एमपी बोर्ड : शिक्षा मंत्री ने बताया, अगले साल कैसे पास होंगे छात्र, 30 अगस्त तक जारी होगा कैलेंडर

मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार ने गुरुवार को कहा कि अब स्टूडेंट्स की परीक्षाएं व टेस्ट नियमित तौर पर लिए जाते रहेंगे। उसे साल में जो भी पढ़ाया जाएगा, उसका लगातार मूल्यांकन चलता रहेगा। एमपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट जारी करते समय उन्होंने कहा, 'कोरोना संकट अभी गया नहीं है। 2022 की परीक्षाओं में छात्रों का मूल्यांकन कैसे हो, इस पर अभी से फॉर्मूला तैयार किया जा रहा है। इस अकादमिक वर्ष में जो भी पढ़ाई होगी, उसका मूल्यांकन लगातार चलेगा। इस साल सतत मूल्यांकन किया जाएगा। बीच-बीच में नियमित तौर पर विद्यार्थियों का मूल्यांकन होता रहेगा। हम 30 अगस्त तक पूरा कार्यक्रम जारी करेंगे। अगले साल ऑफलाइन परीक्षा की कोशिश करेंगे।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उन्होंने कहा कि इस कोरोना के चलते परीक्षाएं नहीं हो सकी थीं। पारदर्शी और वैज्ञानिक पद्धति से परिणाम जारी किए गए हैं। सभी बच्चों को पास घोषित किया गया है। जो विद्यार्थी अपने मार्क्स से असंतुष्ट हैं, वह सितंबर में परीक्षा दे सकेंगे। ऑफलाइन परीक्षा में बैठकर वह अपने मार्क्स सुधार सकेंगे। 1 अगस्त से 10 अगस्त के बीच इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन होंगे। विद्यार्थी चाहें तो एक विषय की परीक्षा में बैठकर उसमें अपने मार्क्स सुधार सकते हैं या फिर चाहें तो वह सभी विषयों की परीक्षा में बैठकर अपना रिजल्ट बेहतर कर सकते हैं। 

सभी छात्र पास हो गए हैं। लेकिन सभी के लिए कॉलेजों में सीटें कहां से आएंगी? इस सवाल पर इंदर सिंह परमार ने कहा कि इस बार कोशिश करेंगे कि 12वीं पास सभी छात्रों का एडमिशन कॉलेजों में हो जाए। सीटें बढ़ाने का प्रयास करेंगे।

संबंधित खबरें