ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरMPBSE MP Board 12th Result 2020: रुक जाना नहीं योजना के जरिए एमपी बोर्ड परीक्षा में फेल छात्रों को मिलेंगे दो मौके

MPBSE MP Board 12th Result 2020: रुक जाना नहीं योजना के जरिए एमपी बोर्ड परीक्षा में फेल छात्रों को मिलेंगे दो मौके

मध्यप्रदेश के स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) इंदर सिंह परमार ने माध्यमिक शिक्षा मण्डल की हायर सेकण्डरी बोर्ड 2020 की परीक्षाओं के परिणाम में सफल हुए विद्यार्थियों को बधाई एवं भविष्य के...

MPBSE MP Board 12th Result 2020: रुक जाना नहीं योजना के जरिए एमपी बोर्ड परीक्षा में फेल छात्रों को मिलेंगे दो मौके
एजेंसी,भोपालMon, 27 Jul 2020 06:05 PM
ऐप पर पढ़ें

मध्यप्रदेश के स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) इंदर सिंह परमार ने माध्यमिक शिक्षा मण्डल की हायर सेकण्डरी बोर्ड 2020 की परीक्षाओं के परिणाम में सफल हुए विद्यार्थियों को बधाई एवं भविष्य के लिये शुभकामनाएं दी हैं। आधिकारिक जानकारी के अनुसार साथ ही असफल रहे विद्यार्थियों के लिये परमार ने कहा है कि यह परिणाम हमारे जीवन या भविष्य का परिणाम नहीं हैं, जीवन में सफलता और असफलता आती-जाती रहती हैं। हमें सफलताओं सें हौसला बढ़ाना चाहिए और असफलताओं से सीख लेनी चाहिए। इस अवसर पर उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति एवं महान वैज्ञानिक डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की कही बात भी याद की कि अगर आप किसी प्रयास में फेल हो जाएं, तो कोशिश करना मत छोड़िए, फेल का मतलब ही होता है'फर्स्ट अटेम्ट इन लर्निंग'।

स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि परीक्षा में अनुत्तीर्ण विद्यार्थी निराश न हों उनके लिये 'रुक जाना नहीं' योजना लागू की गयी है। इस योजना में अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों को पुन: परीक्षा देने के दो अवसर दिये जाएंगे। अनुत्तीर्ण विद्यार्थी 5 अगस्त तक एमपी ऑनलाइन कियोस्क के माध्यम से फॉर्म भर सकेंगे। यदि किसी कारणवश विद्यार्थी अगस्त 2020 में परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर पाते है तो वे शेष अनुत्तीर्ण विषयों की परीक्षा दिसम्बर 2020 में भी दे सकेंगे। इसके लिये उन्हें एमपी ऑनलाइन के माध्यम से पुन: आवेदन करना होगा।

स्कूल शिक्षा मंत्री परमार ने कहा है कि सरकार द्वारा प्रदेश के मेधावी विद्यार्थियों को लैपटॉप प्रदाय की योजना पुन: प्रारंभ की जा रही है। इसके अंतर्गत सरकार द्वारा मेधावी विद्यार्थियों को लैपटॉप क्रय करने के लिए 25 हज़ार की प्रोत्साहन राशि एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा। शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश द्वारा आयोजित 12वीं की मुख्य परीक्षा में उत्कृष्टता प्रदर्शित करने वाले विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। योजना का लाभ नियमित एवं स्वाध्यायी दोनों प्रकार के विद्यार्थियों को मिलेगा।

Virtual Counsellor