ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरMP Police Result : एमपी पुलिस कांस्टेबल रिजल्ट से पहले MPESB का एक और बड़ा फैसला, उठाया यह कदम

MP Police Result : एमपी पुलिस कांस्टेबल रिजल्ट से पहले MPESB का एक और बड़ा फैसला, उठाया यह कदम

MPESB ने नोटिस जारी कर बताया है कि हाल ही में जारी किए गए वैकेंसी के शुद्धिपत्र व घोषित किए जाने वाले रिजल्ट को लेकर एमपीईएसबी द्वारा उच्च न्यायालय मध्य प्रदेश में कैविएट दायर की जा रही है।

MP Police Result : एमपी पुलिस कांस्टेबल रिजल्ट से पहले MPESB का एक और बड़ा फैसला, उठाया यह कदम
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 28 Feb 2024 07:31 AM
ऐप पर पढ़ें

MPESB MPPEB MP Police Constable Result : मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल ( एमपीईएसबी या  एपीपीईबी )  ने एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी करने से पहले एक और बड़ा कदम उठाया है। मंडल ने नोटिस जारी कर बताया है कि हाल ही में जारी किए गए वैकेंसी के शुद्धिपत्र व घोषित किए जाने वाले रिजल्ट को लेकर एमपीईएसबी द्वारा माननीय उच्च न्यायालय जबलपुर खंडपीठ इंदौर और ग्वालियर मध्य प्रदेश में कैविएट दायर की जा रही है। अगर किसी अन्य द्वारा इस संबंध में कोर्ट में याचिका दायर की जाती है तो उसकी एक कॉपी बोर्ड के अधिवक्ताओं को उपलब्ध करानी होगी।

अधिवक्ताओं की डिटेल इस प्रकार हैं - 1. राहुल दिवाकर अधिवक्ता - 751, अग्रवाल कॉलोनी, जबलपुर, 2. कौस्तुभ पाठक अधिवक्ता - 102 बी ब्लॉक प्रकृति कॉर्पोरेट 18/2 वाई, एन रोड, इंदौर, 3. श्री विवेक खेडकर, अधिवक्ता, विंच्योरकर की गोठ, चावड़ी बाजार, लश्कर, ग्वालियर, एमपी। 

रिजल्ट के उपलब्ध वैकेंसी का शुद्धिपत्र
इससे पहले मंडल ने आरक्षण विवाद के चलते रिजल्ट के लिए उपलब्ध वैकेंसी का शुद्धिपत्र जारी किया था। ओबीसी आरक्षण विवाद के बीच एमपीईएसबी ( MPESB ) ने इस शुद्धि पत्र में पदों की मैट्रिक्स को 87 प्रतिशत और 13 प्रतिशत वैकेंसी के अनुसार अपडेट किया है। इसमें 87 फीसदी पदों को मुख्य वैकेंसी मानते हुए ही उन पर रिजल्ट जारी किया जाएगा। कोर्ट का फैसला आने के बाद संबंधित वर्ग (ओबीसी या अनारक्षित) में रोके गए 13 फीसदी पदों के परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा। एमपी पुलिस में कांस्टेबल के 7090 पदों पर भर्ती होनी है। इसमें 87 प्रतिशत भाग में 6167 पद आए हैं। वहीं 923 पदों का रिजल्ट कोर्ट का अंतिम फैसला आने तक होल्ड पर रखा गया है। 

मुख्य भाग 87 फीसदी (14 फीसदी पदों के साथ) के आधार पर कैटेगरी वाइज रिक्त पद इस प्रकार है 
ओपन कैटेगरी (कुल पद 3350) में 1040 पद अनारक्षित हैं। ओबीसी के 14 फीसदी आरक्षण के तहत 539 पद हैं। 616 एससी के, 771 एसटी के और 384 ईडब्ल्यूएस के हैं। महिलाओं की बात करें तो 396 पद अनारक्षित हैं। 205 पद ओबीसी, 235 एससी, 293 एसटी और 147 ईडब्ल्यूएस के हैं। महिलाओं के कुल पद 1276 हैं। एक्स सर्विसमैन के कुल पद 616 और एचजी के 925 हैं।

MP Police Constable Result 2023: एमपी पुलिस कांस्टेबल रिजल्ट चेक करने के स्टेप्स
- सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट esb.mp.gov.in पर जाना होगा। 
- रिजल्ट सेक्शन पर जाएं। परीक्षार्थी अपना परिणाम एप्लीकेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ डालकर चेक कर सकेंगे।
-  एमपी पुलिस कांस्टेबल परिणाम लिंक पर क्लिक करें। 
- रिजल्ट विंडो आने पर एप्लीकेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ डालें। 
- सब्मिट पर क्लिक करते ही रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा। इसका प्रिंटआउट ले लें।

पदों का विस्तृत ब्योरा यहां से देखें 

एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 12 अगस्त से 12 सितंबर तक राज्य के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित हुई थी। 12 शहरों में करीब 50 परीक्षा केंद्रों पर ऑनलाइन मोड में एग्जाम हुआ। पुलिस कांस्टेबल 7411 पदों के लिए 8.70 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। रिक्तियों में कांस्टेबल जीडी के 7090 के अलावा कांस्टेबल रेडियो ऑपरेटर की भी 321 वैकेंसी हैं।

कांस्टेबल जीडी पदों की मेरिट लिस्ट लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट में प्राप्तांकों के आधार पर बनेगी। कांस्टेबल जीडी अभ्यर्थियों का फिजिकल टेस्ट में न्यूनतम क्वालिफाइंग मार्क्स लाने पर प्रथम चरण लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट में प्राप्त अंकों के योग के आधार पर फाइनल सेलेक्शन होगा। जबकि कांस्टेबल रेडियो ऑपरेटर पदों की मेरिट लिस्ट में फिजिकल टेस्ट के अंक नहीं जुड़ेंगे। इनका फिजिकल टेस्ट तो होगा लेकिन मेरिट लिस्ट सिर्फ लिखित परीक्षा के मार्क्स से ही बनेगी। ऑपरेटर पद के लिए फिजिकल टेस्ट केवल क्वालिफाइंग ही होगा।

Virtual Counsellor