ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरएमपी बोर्ड 10वीं 12वीं की विशेष परीक्षा 1 सिंतबर से 25 सितंबर तक

एमपी बोर्ड 10वीं 12वीं की विशेष परीक्षा 1 सिंतबर से 25 सितंबर तक

एमपी बोर्ड 10वीं 12वीं की स्पेशल परीक्षा 1 सितंबर से शुरू होगी। अपने परिणाम से असंतुष्ट 10वीं 12वीं के विद्यार्थी इन परीक्षाओं में बैठ सकेंगे। बोर्ड ने कहा है कि विद्यार्थी परीक्षा में संपूर्ण विषयों...

एमपी बोर्ड 10वीं 12वीं की विशेष परीक्षा 1 सिंतबर से 25 सितंबर तक
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 11 Aug 2021 11:25 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

एमपी बोर्ड 10वीं 12वीं की स्पेशल परीक्षा 1 सितंबर से शुरू होगी। अपने परिणाम से असंतुष्ट 10वीं 12वीं के विद्यार्थी इन परीक्षाओं में बैठ सकेंगे। बोर्ड ने कहा है कि विद्यार्थी परीक्षा में संपूर्ण विषयों अथवा किसी विषय विशेष की परीक्षा में नि:शुल्क सम्मिलित हो सकते हैं। 

15 अगस्त तक कर सकते हैं आवेदन
एमपी स्कूल शिक्षा विभाग ने ट्वीट कर कहा, 'इस साल 10वीं-12वीं की परीक्षा के रिजल्ट से असंतुष्ट छात्रों के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने सितंबर में विशेष परीक्षा लिए जाने का प्रावधान किया है। इसके लिए ऐसे परीक्षार्थियों को दोबारा परीक्षा में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन कराने की डेडलाइन 10 अगस्त तय की गई थी। मंडल ने मंगलवार को आदेश जारी कर यह तारीख 15 अगस्त तक बढ़ा दी है। प्रदेश के कई इलाकों में हुई भारी बारिश और बाढ़ के कारण बने हालात के चलते यह निर्णय लिया गया।'

बोर्ड ने कहा है कि जो स्टूडेंट्स परीक्षा में बैठने का विकल्प चुनेंगे उनके मूल्यांकन नीति वाले मार्क्स रद्द कर दिए जाएंगे और परीक्षा के प्राप्तांक ही फाइनल माने जाएंगे। 

इन दिशानिर्देशों के अलावा बोर्ड ने छात्रों को परीक्षा से अपना नाम वापस लेने का भी अवसर दिया है। अगर कोई छात्र चाहे तो वह स्पेशल एग्जाम के लिए अपना रजिस्ट्रेशन 11 अगस्त से 15 अगस्त के बीच रद्द कर सकता है। 

आपको बता दें कि इस वर्ष कोरोना महामारी के चलते एमपी बोर्ड 10वीं 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई थीं। विद्यार्थियों का परिणाम पिछली कक्षाओं में प्रदर्शन व आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर निकाला गया था। बोर्ड ने कहा था जो छात्र मूल्यांकन नीति से जारी हुए परिणाम से संतुष्ट नहीं होंगे, उन्हें सितंबर में परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें