DA Image
7 अप्रैल, 2021|6:10|IST

अगली स्टोरी

MP Board Exam 2021: मध्यप्रदेश में 9वीं से 12वीं तक की परीक्षाओं संबंधी दिशा-निर्देश जारी

up board exam date 2021

मध्यप्रदेश के स्कूल शिक्षा और सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री इन्दर सिंह परमार के निदेर्श पर कोरोना वायरस संकमण के दृष्टिगत परीक्षाओं के आयोजन के संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश जारी किए हैं। परीक्षाओं के आयोजन के संबंध में सभी जिलों के कलेक्टर, जिला शिक्षा अधिकारी और सहायक आयुक्त जनजाति कार्य विभाग को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा वार्षिक परीक्षा तथा प्री-बोर्ड परीक्षाओं के लिये दो विकल्प दिये गये हैं। विकल्प एक अनुसार ऑनलाईन परीक्षा का आयोजन होगा। विकल्प दो अनुसार विद्यार्थियों को प्रश्न पत्र विद्यालयों से वितरित होंगे, जिसे विद्याथीर् घर पर हल कर विद्यालय द्वारा निर्धारित समय सीमा में अपने विद्यालय में जमा करेंगे।

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी इस आदेश के अनुसार प्रदेश के सभी शासकीय विद्यालयों में कक्षा 9वी एवं 11वीं की वार्षिक परीक्षा तथा कक्षा 1०वीं एवं 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्र विद्यालयों से वितरित होंगे, जिसे विद्याथीर् घर पर हल कर विद्यालय द्वारा निधार्िरत समय सीमा में अपने विद्यालय में जमा करेंगे। जबकि अशासकीय विद्यालयों को यह छूट होगी की वे या तो ऑनलाइन परीक्षाएं संचालित कर ले या फिर शासकीय विद्यालयों की तरह विद्यार्थियों से घर पर प्रश्न पत्र हल कराकर विद्यालय में जमा कराके मूल्यांकन करें। कक्षा 1०वीं एवं 12वीं की प्रायोगिक परीक्षायें एवं वार्षिक परीक्षायें संबंधित बोर्ड माध्यमिक शिक्षा मण्डल, सीबीएसई, आईसीएसई आदि के निदेर्श के अनुसार आयोजित की जायेंगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:MP Board Exam 2021: Guidelines issued in Madhya Pradesh from 9th to 12th examinations