DA Image
4 अगस्त, 2020|6:50|IST

अगली स्टोरी

MP Board 10th Result 2020: एमपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट जारी, इस Direct Link से चेक करें नतीजे

mp board 10th result 2020 date   mpbse

MP Board 10th Result 2020 update : एमपी बोर्ड 10वीं क्लास का रिजल्ट आज घोषित हो गया है। 11.5 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स को अपने नतीजों का इंतजार था।  नतीजे एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के साथ लाइव हिन्दुस्तान पर भी चेक किए जा सकेंगे।

इस वर्ष कोरोना संक्रमण के कारण हिन्दी (विशिष्ट), अंग्रेजी (विशिष्ट), उर्दू (विशिष्ट) और हिन्दी (सामान्य) विषयों की परीक्षाए संपादित नहीं हो सकीं। कुछ परीक्षा केन्द्रों पर स्वाध्यायी छात्रों की विज्ञान प्रयाोगिक परीक्षा आयोजित नहीं हो सकी। इन विषयों में परीक्षार्थियों की अंकसूचियों में अंकों के स्थान पर'उत्तीर्ण'अंकित किया गया है। जिन विषयों की परीक्षाए संपन्न हुई हैं, उन्हीं विषयों के आधार पर परीक्षाफल तैयार किया गया है।

इस बार 62.84 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं। ये पिछले साल के रिजल्ट 61.32 फीसदी से करीब 1 फीसदी ज्यादा है। इस बार फिर छात्राओं ने बाजी मारी। इनमें 65.97% छात्राएं और 60.09% छात्र पास हुए। 15 छात्रों ने पहला स्थान हासिल किया है। इन सभी ने पूरे 300 अंक हासिल किए हैं। इसमें सबसे ज्यादा 5 छात्र गुना के हैं। 

मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं का रिजल्ट 2020 - रिजल्ट चेक के लिए 

आपको बता दें कि 10वीं के बाकि रह गए दो पेपर कोरोना वायरस महामारी के कारण रद्द कर दिए गए हैं। इन विषयों के मार्क्स पहले जो पेपर हो गए हैं, उनके आधार पर स्टूडेंट्स को दिए जाएंगे।  मार्क्सशीट में दो पेपर रद्द हो गए हैं, उनके आगे पास लिखा जाएगा। अगर कोई स्टूडेंट एक विषय में फेल होता है तो उसे भी तीन विषयों के नंबरों के आधार पर पास किया जाएगा। इस बार स्टूडेंट्स बेसब्री से नतीजों का इंतजार कर रहे हैं। 12वीं के नतीजे की तारीख भी जल्द घोषित की जाएगी। 12वीं की कॉपियों का मूल्यांकन भी जल्द समाप्त होने वाला है। आपको बता दें कि 30 साल में पहली बार 10वीं और 12वीं के रिजल्ट अलग-अलग घोषित किए जा रहे हैं। 12वीं का रिजल्ट जुलाई के तीसरे सप्ताह में जारी किया जाएगा।

मध्य प्रदेश बोर्ड 12वीं का रिजल्ट 2020 - रजिस्ट्रेशन के लिए क्लिक करें

कॉपियों का मूल्यांकन कार्य कुछ दिनों पहले पूरा हो चुका था। इससे पहले मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की ओर से कहा गया था कि नतीजे जुलाई के पहले सप्ताह में जारी किए जाएंगे। पिछले दो-तीन सालों से बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट एक साथ मई के मध्य में जारी करता आ रहा है। लेकिन इस बार लॉकडाउन के कारण परीक्षाएं स्थगित होने से रिजल्ट में देरी हुई है।   आपको बता दें कि मध्य प्रदेश के सरकारी, सहायता प्राप्त और निजी स्कूलों में सभी 9वीं-11वीं के विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन दिया गया था। गौरतलब है कि मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (एमपीबीएसई- MPBSE ) ने 9वीं और 11वीं कक्षा का रिजल्ट 23 मार्च को जारी कर दिया था। 12वीं की परीक्षा में शामिल न हो सकने वाले कोरोना संक्रमित, क्वारंटाइन एवं दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए मंडल द्वारा बाद में विशेष परीक्षा आयोजित की जाएगी।

MP Board 12th Result 2020
12वीं के परिणाम ( MP Board 12th Result 2020 Date ) जुलाई के तीसरे सप्ताह में अपेक्षित हैं।  पिछले कुछ सालों से एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं दोनों कक्षाओं का रिजल्ट साथ साथ जारी करता आ रहा है। लेकिन इस बार 12वीं बोर्ड की शेष परीक्षाएं अभी 16 जून को ही समाप्त हुई हैं। मूल्यांकन कार्य 22 जून को ही शुरू हुआ है। एमपी बोर्ड ने कहा है कि 12वीं का रिजल्ट जुलाई में जारी किया जाएगा। 

दोनों कक्षाओं के इस साल करीब साढ़े 19 लाख विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा शामिल हुए थे। पिछले दो-तीन सालों से बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट एक साथ मई के मध्य में जारी करता आ रहा है। लेकिन इस बार लॉकडाउन के कारण परीक्षाएं स्थगित होने से रिजल्ट में देरी हुई है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:MP Board 10th Result 2020 date : mpbse class 10 result will be released tomorrow at 10 am mponline mpbse 10th Result read the latest update here