DA Image
7 अप्रैल, 2020|3:15|IST

अगली स्टोरी

MLA का आरोप, KPSC की परीक्षा में पूछे गए पाकिस्तान सिविल सेवा परीक्षा के प्रश्न

kpsc pre exam 2020

केरल लोक सेवा आयोग (KPSC) की ओर से हाल में आयोजित की गई प्रारंभिक परीक्षा को लेकर कांग्रेस के एक नेता ने आरोप लगाया है कि केरल प्रशासनिक सेवा (KAS) परीक्षा में पूछे गए कई प्रश्न पाकिस्तान सिविल सर्विसेस परीक्षा 2001 से सीधे तौर पर लिए गए हैं। 22 फरवरी को हुई केपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा में 350000 उम्मीदवारों ने भाग लिया था। कांग्रेस नेता पीटी थॉमस के इन आरोपों के बाद कई उम्मीदवारों ने इस घटना से सहमति जताई है। विधायक थॉमस ने आरोप लगाया कि परीक्षा में 6 प्रश्न सीधे पाकिस्तान सिविल सेवा परीक्षा से पूछे गए हैं। उन्होंने इस मामले की व्यापक जांच कराने की मांग की है।

सीएम को ट्वीट की गाइड के पन्नों की फोटो-
22 फरवरी 2020 को हुई इस परीक्षा में भाग लेने वाले कुछ उम्मीदवारों ने आरोप लगाया है कि आयोग ने एक प्राइवेट कोचिंग सेंटर की गाइड से कई प्रश्न कॉपी कर प्रारंभिक परीक्षा के प्रश्न पत्र में शामिल किया है जो हैरान करने वाला है। रिपोर्ट्स के अनुसार, हरिप्रसाद के कोट्टारथिल नामके शख्स ने राज्य के मुख्यमंत्री  पिनारायी विजयन से इस मामले पर ध्यान देने की गुजारिश की है।

 

सोशल मीडिया पर कोचिंग सेंटर बिलियंस कॉलेज की गाइड में जिस प्रकार से प्रश्न छपे हैं  हुबहू उसी प्रकार के प्रश्न प्रारंभिक परीक्षा में पूछे गए हैं। इससे भी ज्यादा चौंकाने वाली बात यह है कि गाइड के एक प्रश्न में unity को गलती से utility लिखा गया है तो प्रारंभिक परीक्षा के प्रश्न में यह गलती आ गई है। जिससे साफ जाहिर होता है कि ये प्रश्न कोचिंग सेंटर की गाइड से ही कॉपी किए गए हैं।

हरिप्रसाद ने लिखा है कि वह फिलहाल यूपीएससी के लिए तैयारी कर रहे हैं। उनके एक दोस्त ने इस घटना को लेकर गाइड की तस्वीरें और कुछ वीडियो भेजे तो वह हैरान  रह गए। अपने शक को परखने के लिए वह मार्केट से कथित कोचिंग सेंटर की गाइड खरीदकर लाए और देखा तो आरोपी बिल्कुल सही निकले। उन्होंने पाया कि प्रारंभिक परीक्षा के पांच प्रश्न इस गाइड से कॉपी किए गए हैं।

उल्लेखनीय है कि केरल विधानसभा में हाल में ही कांग्रेस विधायक ने आरोप लगाया था कि केरल लोक सेवा आयोग पाकिस्तान सिविल सर्विसेस की परीक्षा वाले प्रश्न पूछ रहा है। हो सकता है कि दोनों पार्टियों एक तरह के प्रश्न कॉपी कर रही हों।

हालांकि हरिप्रसाद ने अभी तक इस बारे में फॉर्मल शिकायत नहीं दी। वहीं कोचिंग सेंटर के केरल कोऑर्डिनेटर ने कहा है कि उनकी गाइड के प्रश्न केपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा में मिलना एक संयोग है। वह सालों से छात्रों को ट्रेनिंग दे रहे हैं। हम उनसे सभी संभव प्रश्नों का अभ्यास कराते हैं। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:MLA PT Thomas alleges that questions from Pakistan Civil Services Exam asked in KPSC exam held on 22nd february