DA Image
25 मार्च, 2020|3:09|IST

अगली स्टोरी

मिशन बोर्ड एग्जाम: परीक्षा में सफल होने के लिए ऐसे रखें तनाव को दूर

mission board exam

बोर्ड परीक्षाओं में तनाव को दूर करने और बेहतर समय प्रबंधन के साथ परीक्षा देने से जैसी छात्रों की तमाम परेशानियों को दूर करने के लिए हिन्दुस्तान ‘परीक्षा' : नो टेंशन का अगला चरण शनिवार को राजकीय इंटर कॉलेज में आयोजित होगा। यहां पर विशेषज्ञ छात्रों को परीक्षा की तैयारियों पर टिप्स देंगे। बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों के समय छात्रों के सामने तमाम तरह की दुश्वारियां आती हैं।

खासकर परीक्षा तनाव, विषयों की तैयारी कैसे करें, सवालों को हल करने के दौरान समय प्रबंधन कैसे किया जाए। शनिवार को राजकीय इंटर कॉलेज में विशेषज्ञों की टीम छात्रों को तैयारी से जुड़े गुर सिखाएगी। इसमें लविवि के वरिष्ठ शिक्षक प्रो. ध्रुव सेन सिंह, संयुक्त शिक्षा निदेशक सुरेन्द्र तिवारी और जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. मुकेश कुमार सिंह छात्रों से संवाद करेंगे।

व्हाट्सएप पर करें अपने सवाल-
हिन्दुस्तान ने हेल्पलाइन भी शुरू की है। 7309519520 पर सवाल कर सकते हैं। परीक्षा की तैयारी को लेकर आपके अपने अखबार हिन्दुस्तान ने व्हाट्सएप हेल्पलाइन भी शुरू की है। इस पर शुक्रवार को छात्रों ने तनाव, समय प्रबंधन व परीक्षा में सफलता से जुड़े सवाल पूछे। जिसके विशेषज्ञों ने जवाब दिए। 

व्हाट्सएप पर छात्रों ने पूछे विशेषज्ञों से सवाल-

सवाल : पढ़ाई में मन नहीं लगता, परीक्षा के दौरान कैसे एकाग्रता लाऊं? रिशु यादव (कक्षा 10)

जवाब : धैर्य के साथ पहले पूरा पेपर पढ़िए। जो प्रश्न समझ में नहीं आ रहा है उस पर समय खराब न करें। उसे छोड़ कर जो प्रश्न आ रहे हैं पहले उसे हल कर लें।
 
परीक्षा की तैयारी को लेकर आपके अपने अखबार हिन्दुस्तान ने व्हाट्सएप हेल्पलाइन भी शुरू की है। इस पर शुक्रवार को छात्रों ने तनाव, समय प्रबंधन व परीक्षा में सफलता से जुड़े सवाल पूछे। जिसके विशेषज्ञों ने जवाब दिए। 

सवाल- परीक्षा के तनाव के कारण कुछ याद नहीं हो पाता, सब भूल जाते हैं। इसके लिए क्या करें। -पूनम यादव (10)

जवाब- तनाव को खुद पर हावी होने न दें। यह केवल भ्रम है। चिंता सबको होती है। कॉपी पर लिखना शुरू करते ही सब याद आता जाता है। जो प्रश्न सबसे आसान लग रहा है उसे सबसे पहले हल करें। 

सवाल- जीव विज्ञान के चित्रों को लेकर काफी असमंजस रहता है, कैसे तैयारी करूं? -अनीता अग्रवाल (कक्षा 12)

जवाब- चित्रों को पेपर पर बार-बार बनाने का अभ्यास करें और बोलकर पढ़ें। क्योंकि जो कान सुनते हैं उसको दिमाग याद रखता है। 

सवाल- एक पावर स्टेशन की सामार्थ्य 200 मेगा वाट है। इसके द्वारा प्रतिदिन कितनी विद्युत उर्जा का उत्पादन होगा? -राहुल मिश्रा, (कक्षा 10 ) 
जवाब- ऊर्जा बराबर होती है सामार्थ्य गुणा समय के। इसलिए ऊर्जा होगी 200 मेगावाट गुणा 24 घंटे। इसलिए 4800 मेगा वाट घंटे उत्पादन होगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Mission board Exam: Tips to deal with the stress to score good marks