Ministry of Health will oppose exit exam after MBBS - MBBS के बाद एग्जिट एग्जाम का विरोध करेगा स्वास्थ्य मंत्रालय DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

MBBS के बाद एग्जिट एग्जाम का विरोध करेगा स्वास्थ्य मंत्रालय

महज डेढ़ साल पहले नेशनल मेडिकल कमीशन विधेयक में एमबीबीएस के बाद एग्जिट एग्जाम का प्रस्ताव तैयार करने वाला स्वास्थ्य मंत्रालय अब नई शिक्षा नीति में प्रस्तावित एग्जिट एग्जाम का विरोध करने जा रहा है। मंत्रालय का मानना है कि इस मसले पर पहले ही काफी चर्चा हो चुकी है और इसे खारिज किया जा चुका है। ऐसे में दोबारा से इसे लेकर जद्दोजहद शुरू करने का कोई औचित्य नहीं है। स्वास्थ्य मंत्रालय जल्द ही एक पत्र लिखकर मानव संसाधन विकास मंत्रालय को अपने रुख से अवगत करा देगा। 

पिछले सप्ताह एचआरडी मंत्रालय ने स्वास्थ्य मंत्रालय को पत्र लिखकर नई शिक्षा नीति पर उसके सुझाव मांगे थे। पत्र का जवाब तैयार कर रहे स्वास्थ्य मंत्रालय के एक आला अधिकारी ने हिन्दुस्तान से बातचीत में कहा कि सबसे पहले हमने ही एमबीबीएस के बाद एक एग्जिट एग्जाम का प्रस्ताव रखा था। इस प्रस्ताव पर बाद में संसद की स्थायी समिति में लंबी बहस हुई और तमाम हितधारकों से बातचीत करने के बाद समिति इस नतीजे पर पहुंची थी कि एग्जिट एग्जाम उचित नहीं है। एमबीबीएस की परीक्षा छात्र एमबीबीएस उत्तीर्ण करने के लिए देते हैं, ना कि पीजी में प्रवेश के लिए।  इतना ही नहीं, आधे से अधिक छात्र एमबीबीएस के बाद पीजी नहीं करते हैं। ऐसे में उन्हें पीजी में प्रवेश देने के स्तर की परीक्षा में क्यों बिठाया जाए? अधिकारी ने कहा कि जिस प्रस्ताव को संसदीय समिति खारिज कर चुकी है, उस पर दोबारा चर्चा क्यों की जाए? इसलिए हम मानव संसाधन विकास मंत्रालय को दिए जाने वाले सुझाव में इसे हटाने का अनुरोध करेंगे। 

AIIMS MBBS Result 2019 Live : आज घोषित होगा एम्स एमबीबीएस रिजल्ट

BDS से MBBS के पक्ष में नहीं :  
स्वास्थ्य मंत्रालय बीडीएस एवं नर्सिंग कर चुके छात्रों को सीधे एमबीबीएस में प्रवेश देने के नई शिक्षा नीति की सिफारिश के पक्ष में नहीं है। मंत्रालय का कहना है कि फिलहाल एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए देश में जितनी जद्दोजहद है, उसे देखते हुए एमबीबीएस में लैटरल इंट्री देना अभी सही नहीं रहेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Ministry of Health will oppose exit exam after MBBS