ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियररक्षा मंत्रालय ने दिया एएमसी, एसएससी के सेवानिवृत्त 400 मेडिकल ऑफिसरों की भर्ती का आदेश

रक्षा मंत्रालय ने दिया एएमसी, एसएससी के सेवानिवृत्त 400 मेडिकल ऑफिसरों की भर्ती का आदेश

रक्षा मंत्रालय ने रविवार को कहा कि उसने सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा (एएफएमएस) को सैन्य मेडिकल कोर (एएमसी) और शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) के 400 सेवानिवृत्त चिकित्सा अधिकारियों की भर्ती करने का आदेश जारी...

रक्षा मंत्रालय ने दिया एएमसी, एसएससी के सेवानिवृत्त 400 मेडिकल ऑफिसरों की भर्ती का आदेश
भाषा,नई दिल्लीSun, 09 May 2021 05:54 PM
ऐप पर पढ़ें

रक्षा मंत्रालय ने रविवार को कहा कि उसने सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा (एएफएमएस) को सैन्य मेडिकल कोर (एएमसी) और शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) के 400 सेवानिवृत्त चिकित्सा अधिकारियों की भर्ती करने का आदेश जारी किया है।

भारत कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर से बुरी तरह प्रभावित हुआ है और कई राज्यों में अस्पतालों में स्वास्थ्य कर्मियों, टीकों, ऑक्सीजन, दवाओं और बिस्तरों की कमी है।

रक्षा मंत्रालय के बयान में कहा गया है, ''टूर ऑफ ड्यूटी योजना के तहत, 400 पूर्व-एएमसी या एसएससी चिकित्सा अधिकारियों को अधिकतम 11 महीनों के लिए अनुबंध के आधार पर भर्ती किए जाने की उम्मीद है, जिनकी सेवाएं 2017 और 2021 के बीच समाप्त हुई थीं।

इसमें कहा गया है कि इन चिकित्सा अधिकारियों को एक निश्चित एकमुश्त मासिक राशि का भुगतान किया जाएगा, जिसकी गणना सेवानिवृत्ति के समय लिये गए वेतन से मूल पेंशन में कटौती करके की जाएगी। उसने कहा कि अगर विशेषज्ञों के लिए कोई अतिरिक्त भुगतान है तो वह इस एकमुश्त राशि के ऊपर से किया जाएगा।

इसमें उल्लेख किया गया है कि अनुबंध की अवधि के दौरान राशि अपरिवर्तित रहेगी और किसी अन्य भत्ते का भुगतान नहीं किया जाएगा। भर्ती किए जाने वाले चिकित्सा अधिकारियों को असैन्य मानकों के अनुसार चिकित्सकीय रूप से फिट होना आवश्यक है।

एएफएमएस ने पहले ही कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर से निपटने के लिए विभिन्न अस्पतालों में विशेषज्ञों, सुपर विशेषज्ञों और पैरामेडिकल कर्मियों सहित अतिरिक्त डॉक्टरों को तैनात किया है। एएफएमएस के एसएससी डॉक्टरों को 31 दिसंबर तक के लिए सेवा विस्तार दिया गया है, जिससे 238 और डॉक्टरों की बढ़ोतरी हुई है। 

Virtual Counsellor