ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरMHCET 2020: छात्रों को आसान लगा पेपर, पढ़ें अभ्यर्थियों की प्रतिक्रिया

MHCET 2020: छात्रों को आसान लगा पेपर, पढ़ें अभ्यर्थियों की प्रतिक्रिया

महाराष्ट्र कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CET) सेल ने आज पहले सत्र की की एमएच-सीईटी परीक्षा का आयोजन किया। इस परीक्षा में भाग लेने वाले ज्यादातर छात्रों ने पाया कि इस साल की परीक्षा पिछले वर्षों की तुलना में...

MHCET 2020: छात्रों को आसान लगा पेपर, पढ़ें अभ्यर्थियों की प्रतिक्रिया
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 02 Oct 2020 12:13 PM
ऐप पर पढ़ें

महाराष्ट्र कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CET) सेल ने आज पहले सत्र की की एमएच-सीईटी परीक्षा का आयोजन किया। इस परीक्षा में भाग लेने वाले ज्यादातर छात्रों ने पाया कि इस साल की परीक्षा पिछले वर्षों की तुलना में काफी आसान रही। करीब 5.32 लाख छात्रों ने इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। यह परीक्षा 6 अक्टूबर तक दो पालियों में आयोजित की जारी है।

PCB (Physics-Chemistry-Biology): परीक्षार्थी ओम त्रिबेदी ने बताया कि पीसीबी के सभी प्रश्न पाठ्यक्रम के अंदर से पूछे गए और प्रश्न भी आसान तरीके थे। ऑनलाइन परीक्षाओं को लेकर सभी छात्र काफी चिंतित थे लेकिन परीक्षा आसानी के साथ हुई है। 

पहली बार परीक्षा फिजिक्स कैमिस्ट्री और मैथ्स (PCM) और पीसीबी के केवल दो पेपर होंगे। पीसीएमबी का तीसरा पेपर होता था जो इस बार नहीं कराया जाएगा।

छात्र अन्विर सहाय ने कहा, ' यह प्रवेश परीक्षा मौजूदा हालात और छात्रों की मानसिक स्थिति को देखते आयोजित की गई। इस साल छात्रों को काफी ज्यादा तनाव था। लेकिन सीईटी का आसान पेपर हमारे लिए आत्मविश्वास बढ़ाने वाला था।

2019 में एमएस-सीईटी के लिए 4.13 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। लेकिन इस बार 5.32 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। वहीं 2018 में सीईटी के लिए 4.35 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था।

विशेषज्ञों का मानना है कि ऑल इंडिया काउंसिल फॅार टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) से मान्यता प्राप्त कोर्सों में एडमिशन में देरी होने के कारण छात्रों की संख्या में यह बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें