DA Image
29 अक्तूबर, 2020|12:41|IST

अगली स्टोरी

यूपी बोर्ड के मेधावियों को मिलेगी 80 हजार रुपये सालाना की स्कॉलरशिप

यूपी बोर्ड की 2020 इंटरमीडिएट परीक्षा में विज्ञान वर्ग में 390 या अधिक अंकों के साथ पास होने वाले मेधावियों को इंस्पायर योजना के तहत सालाना 80 हजार रुपये की छात्रवृत्ति मिलेगी। बोर्ड ने बुधवार को कटऑफ जारी कर दिया जिसके अनुसार 20730 छात्र-छात्राओं ने विज्ञान वर्ग में 500 में से 390 अंक लाकर टॉप एक प्रतिशत में स्थान बनाया है। ये मेधावी केंद्र सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से दी जाने वाली स्कालरशिप फॉर हायर एजुकेशन (शी) के लिए वेबसाइट www.inspire-dst.gov.in एवं www.inspire.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं।

सचिव यूपी बोर्ड दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि यह ड्रीम स्कालरशिप उन्हीं को मिलेगी जिन्होंने नैचुरल और बेसिक साइंस में दाखिला लिया है। यानि गणित, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान अथवा लाइफ साइंस जैसे वनस्पति विज्ञान, जन्तु विज्ञान आदि में स्नातक अथवा इंटीग्रेटेड स्नातकोत्तर कक्षाओं में प्रवेश लेने वाले ही फार्म भर सकते हैं। आवेदन पत्र के साथ लगाए जाने वाले एलिजिबिलिटी/एडवाइजरी नोट यूपी बोर्ड की वेबसाइट www.upmsp.edu.in से अपने अनुक्रमांक डालकर अभ्यर्थी डाउनलोड कर सकते हैं। 

छात्रवृत्ति के लिए सालाना 60 हजार रुपये नकद और 20 हजार रुपये प्रोजेक्ट के लिए मिलते हैं। पिछले साल 389 या अधिक अंक पाने वाले मेधावियों को यह छात्रवृत्ति मिली थी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Meritorious UP board will get scholarship of 80 thousand rupees annually