ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरअब इस यूनिवर्सिटी की लड़कियों को भी पीरियड्स के दौरान मिलेगी छुट्टी, जानें क्या होंगे नियम

अब इस यूनिवर्सिटी की लड़कियों को भी पीरियड्स के दौरान मिलेगी छुट्टी, जानें क्या होंगे नियम

पंजाब यूनिवर्सिटी की छात्राओं को पीरियड्स के दौरान छुट्टी मिलेगी। शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए आगामी सेमेस्टर से इन छुट्टियों का लाभ लिया जा सकेगा। एक सेमेस्टर में छात्राओं को 4 मासिक धर्म अवकाश मिलें

अब इस यूनिवर्सिटी की लड़कियों को भी पीरियड्स के दौरान मिलेगी छुट्टी, जानें क्या होंगे नियम
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 12 Apr 2024 09:30 AM
ऐप पर पढ़ें

पंजाब यूनिवर्सिटी (पीयू) की छात्राओं को पीरियड्स (मासिक धर्म) के दौरान छुट्टी मिलेगी। शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए आगामी सेमेस्टर से इन छुट्टियों का लाभ लिया जा सकेगा। पंजाब यूनिवर्सिटी के कुलपति ने प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। एक सेमेस्टर में छात्राओं को 4 मासिक धर्म अवकाश मिलेंगे। एक माह (15 दिन का टीचिंग कलैंडर) में एक मासिक धर्म अवकाश लिया जा सकेगा। डीन ऑफ यूनिवर्सिटी इंस्ट्रक्शन ने पीयू के सभी डिपार्टमेंट, इंस्टीट्यूट्स, सेंटर्स, रीजनल सेंटर्स और रूरल सेंटर के चेयरपर्सन, डायरेक्टर्स, कोआर्डिनेटर्स को इसका सर्कुलर जारी कर दिया है। सर्कुलर के मुताबिक इंटरनल और एक्सटर्नल एग्जाम, थ्योरी, प्रैक्टिकल, सीजनल/मिड सेमेस्टर, फाइनल/एंड सेमेस्टर में ये अवकाश नहीं दिया जाएगा। छुट्टी के दिन शिक्षण दिवस तक सीमित रहेंगे।

छुट्टी लेने के लिए छात्राओं को विभाग कार्यालय में एक फॉर्म भरना होगा। इसे अध्यक्ष/निदेशक से अप्रूव कराना होगा। नियम के मुताबिक स्टूडेंट द्वारा सेल्फ-सर्टिफिकेशन के आधार पर छुट्‌टी दी जाएगी। स्टूडेंट की अनुपस्थिति के 5 वर्किंग डेज के अंदर छुट्टी के लिए आवेदन करना होगा। उस विशेष दिन पर वास्तव में दिए गए लेक्चर्स की संख्या को स्टूडेंट द्वारा अटेंड किए गए कुल लेक्चर्स को हर माह के अंत में जोड़ा जाएगा। विशेष माह में छुट्टी की अनुमति सिर्फ एक ही दिन के लिए मिलेगी, इसे दो या अधिक दिनों में विभाजित नहीं किया जा सकता है।

आपको बता दें कि इससे पहले केरल की कोचीन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी देश की पहली यूनिवर्सिटी थी जिसने जनवरी 2023 में मेन्सट्रुअल लीव की शुरुआत की थी। असम की गुवाहाटी यूनिवर्सिटी, नालसर यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ हैदराबाद और असम की तेजपुर यूनिवर्सिटी भी छुट्टी देती हैं।

Virtual Counsellor