ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरदो बार UPSC में फेल हुई थी ये इंजीनियर लड़की, फिर तीसरे प्रयास में बनीं IAS ऑफिसर, ऐसे की थी तैयारी

दो बार UPSC में फेल हुई थी ये इंजीनियर लड़की, फिर तीसरे प्रयास में बनीं IAS ऑफिसर, ऐसे की थी तैयारी

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) परीक्षाओं को क्रैक करने की रणनीति के बारे में जानने का सबसे अच्छा स्रोत प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए सही तरीकों के बारे में जानना है। एक सफल आईएएस या आईपीएस अधिकारी की...

दो बार UPSC में फेल हुई थी ये इंजीनियर लड़की, फिर तीसरे प्रयास में बनीं IAS ऑफिसर, ऐसे की थी तैयारी
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 20 Jan 2022 12:53 AM

इस खबर को सुनें

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) परीक्षाओं को क्रैक करने की रणनीति के बारे में जानने का सबसे अच्छा स्रोत प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए सही तरीकों के बारे में जानना है। एक सफल आईएएस या आईपीएस अधिकारी की तुलना में यूपीएससी उम्मीदवार का बेहतर मार्गदर्शन कौन कर सकता है। इसलिए यहां हम आपके सामने एक आईएएस अधिकारी की सफलता की कहानी लेकर आए हैं, जिसने बिना किसी कोचिंग के सेल्फ स्टडी के जरिए परीक्षा पास की।

यह आईएएस अधिकारी दिल्ली की सरजना यादव हैं जिन्होंने बिना किसी कोचिंग के यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की। सरजना यादव 2019 में सिविल सेवा परीक्षा में पूरे भारत में 126 रैंक हासिल करके आईएएस अधिकारी बनीं। बता दें, वह तीसरे प्रयास में इस मुकाम पर पहुंची हैं।

जहां अधिकांश यूपीएससी उम्मीदवार कोचिंग कक्षाओं पर निर्भर हैं, वहीं सरजना यादव का इस परीक्षा पर एक अलग दृष्टिकोण था। एक इंटरव्यू में सरजना ने कहा कि "यह उम्मीदवार की इच्छा पर निर्भर करता है कि वह कोचिंग लेना चाहता है या नहीं। अगर आपको लगता है कि आपके पास संपूर्ण अध्ययन सामग्री है और यूपीएससी के लिए आपकी रणनीति बेहतर है, तो आप सेल्फ स्टडी पर भरोसा करके भी सफलता प्राप्त कर सकते हैं,"

सरजना यादव के अनुसार, यदि आप अनुशासित और अपनी पढ़ाई के प्रति ईमानदार हैं तो सेल्फ स्टडी काफी बेहतर है। सरजना यादव ने दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की डिग्री ली, फिर उनकी नौकरी TRAI में रिसर्च ऑफिसर के पद पर लगी। अपनी फुल टाइम नौकरी के साथ, सरजना ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की, लेकिन पहले दो प्रयासों में असफल रही। यूपीएससी परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए सरजना यादव ने 2018 में नौकरी छोड़ दी थी।

जिसके बाद उन्होंने, सेल्फ स्टडी के माध्यम से, साल 2019 में AIR 126th हासिल कर UPSC परीक्षा का पास किया। सरजना का कहना है कि जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा की तैयारी  करते हैं, उन्होंने अपनी क्षमता के अनुसार रणनीति बनानी चाहिए। तैयारी शुरू करने के साथ-साथ पढ़ाई के घंटे भी तय करने चाहिए। सरजना उम्मीदवारों से कहते हैं कि वे विषयों को अच्छी तरह से पढ़ने की कोशिश करें, ताकि परीक्षा के आखिरी दिनों में कोई टॉपिक छूट न जाए। उन्होंने कहा, एक बार जब सिलेबस समाप्त हो जाता है, जितना संभव हो उतना रिवीजन और आंसर राइटिंग की  प्रैक्टिस करें।

 

epaper