DA Image
23 अक्तूबर, 2020|2:31|IST

अगली स्टोरी

MDU Rohtak Admission 2020: स्नातक में दाखिले को आज जारी होगी पहली मेरिट लिस्ट

iti admission

हरियाणा में महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी (एमडीयू) संबद्ध कॉलेजों में स्नातक दाखिले को पहली मेरिट सूची आज जारी होगी। कॉलेजों में दाखिले को आवेदन और वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। उच्चतर शिक्षा निदेशालय की ओर से गुरुवार को छात्रों के अंक, वेटेज, आरक्षण आदि को ध्यान में रखते हुए मेरिट सूची जारी की जाएगी। मेरिट सूची में जगह बनाने वाले छात्र  दाखिला लेने के पात्र होंगे। मेरिट सूची जारी होने के बाद छात्रों को फीस जमा कर दाखिला प्रक्रिया पूरी करने के लिए पांच दिन का समय मिलेगा। आवेदन की तरह फीस भी ऑनलाइन जमा होगी।

10 कॉलेजों में 25 हजार से ज्यादा आवेदन
शहर के सरकारी व निजी कॉलेजों में दाखिले को आवेदन प्रक्रिया सात सितंबर से शुरू हुई थी। आवेदन करने के लिए पहले अंतिम तारीख 21 सितंबर तय की गई थी, जिसे बाद में बढ़ाकर 24 सितंबर कर दिया गया था। वहीं इससे पहले मेरिट सूची 26 सितंबर को जारी की जानी थी। लेकिन इसकी अंतिम तारीख को बढ़ाकर एक अक्तूबर कर दिया गया था।  दाखिले के लिए जिले के सभी दस कॉलेजों में 25 हजार से ज्यादा आवेदन मिले हैं। आवेदनों की वेरीफिकेशन का काम भी कॉलजों की ओर से ऑनलाइन साथ ही पूरा किया गया है।

फीस भरने को पांच दिन का समय मिलेगा
सभी कॉलेजों के लिए गुरुवार को पहली मेरिट सूची जारी होगी। इसके बाद दाखिले की दौड़ भी शुरू हो जाएगी। सूची में शामिल छात्रों को एक से पांच अक्तूबर तक ऑनलाइन फीस जमा करनी होगी। फीस भरने के बाद ही दाखिला कंफर्म हो पाएगा। इसके बाद  आठ अक्तूबर को दूसरी सूची जारी की जाएगी। इसपर दाखिले के लिए 12 आक्तूबर तक मौका रहेगा। पहले निर्धारित शेड्यूल के मुताबिक छात्रों को दाखिले के लिए तीन दिन मिले थे। लेकिन आब दोनेों सूची के बाद पांच दिन का मौका दिया गया है। सीटें खाली रहने पर 13 आक्तूबर से ओपन काउंसलिंग के लिए पोर्टल खुलेगा।

बीकॉम और बीएससी में रहेगी मारामारी
कॉलेजों में इस साल भी बीएससी और बीकॉम कोर्स में दाखिले के लिए मेरिट सूची हाई रहने की उम्मीद है। पिछले साल की कटऑफ का अनुमान लगाते हुए ऐसा कहा जा सकता है। पिछले साल बीएससी की मेरिट सूची जहां अधिकतम 98 फीसदी तक पहुंची। थी वहीं बीकॉम के लिए भी कटऑफ के आंकड़े ने अधिकतम 94 फीसदी को छुआ था। वहीं बीकॉम ऑनर्स में भी कटऑफ 90 पार रही थी। जिले के तकरीबन सभी मुख्य कॉलेजों में बीएससी और बीकॉम की कटऑफ हाई रही थी।

आदेशानुसार होंगे दाखिले
डॉ. सुनिधि, प्राचार्या, राजकीय महिला कॉलेज, नचौली
 कॉलेजों में आवेदन और वेरिफिकेशन प्र्त्रिरया पूरी कर ली गई है।  पहली मेरिट सूची गुरुवार को जारी होनी है। कॉलेजों की वेबसाइट पर फीस स्ट्रक्चर ऑनलाइन दिया हुआ है। छात्रों को ऑनलाइन ही फीस जमा करनी होगी। फीस भरने के लिए छात्रों को पांच दिन का समय मिलेगा। निदेशालय की ओर से दिए गए आदेशानुसार ही दाखिला प्र्त्रिरया पूरी की जाएगी।

दाखिले का शेड्यूल
07 सितंबर से आवेदन शुरू
24  सितबर तक आवेदन प्रक्रिया 
25 से 30 तक दस्तावेजों की जांच
01 अक्तूबर को जारी होगी पहली सूची
01 से 05 अक्तूबर तक फीस का भुगतान
08 अक्तूबर को जारी होगी दूसरी सूची
12 अक्तूबर तक फीस भुगतान
13 अक्तूबर से शुरू होगी ओपन काउंसलिंग
13 अक्तूबर से शुरू होगा सत्र

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:MDU Rohtak Admission 2020: The first merit list will be released for admission to graduates today