MCA to be a two year course now and lateral entry has closed - अब दो साल का होगा एमसीए पाठ्यक्रम,लैट्रल एंट्री पर प्रवेश भी बंद DA Image
21 फरवरी, 2020|10:46|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अब दो साल का होगा एमसीए पाठ्यक्रम,लैट्रल एंट्री पर प्रवेश भी बंद

education

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने मास्टर इन कम्प्यूटर एप्लीकेशन (एमसीए) पाठ्यक्रम की अवधि घटा दी है। विश्वविद्यालय में संचालित तीन वर्षीय एमसीए पाठ्यक्रम अब दो वर्ष का होगा। इसे लेकर एआईसीटीई ने सभी विश्वविद्यालयों को निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके अलावा एमसीए में लैट्रल एंट्री पर प्रवेश भी बंद कर दिए गए हैं।


बीए गणित-बीकॉम को मौका
एकेटीयू के प्रतिकुलपति प्रो. विनीत कंसल के अनुसार पांच दिन पहले एआईसीटीई के चेयरमैन ने दिल्ली में विश्वविद्यालयों के प्रतिनिधियों के साथ हुई बैठक में यह जानकारी दी है। एआईसीटीई के निर्देश पर अमल करते हुए एकेटीयू ने अपने यहां संचलित तीन वर्षीय एमसीए पाठ्यक्रम को इस सत्र से दो साल का कर दिया है। एआईसीटीई का मानना है कि छात्रों का एक साल इंटर्नशिप में निकल जाता है। ऐसे में लैट्रल एंट्री से सीधे एमसीए दूसरे वर्ष में दाखिला लेने वाले छात्रों को तैयारी का मौका नहीं मिलता है। एआईसीटीई ने एमसीए कोर्स को दो साल का करने के साथ ही लैट्रल एंट्री को भी बंद कर दिया है। लैट्रल एंट्री से बीसीए, बीएससी इलेक्ट्रानिक्स, बीएससी कम्प्यूटर साइंस व बीएससी गणित से करने वाले छात्रों को दूसरे साल में प्रवेश दिया जाता था।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:MCA to be a two year course now and lateral entry has closed