DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

MBBS : प्राइवेट मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस करने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर

MBBS

निजी मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस करने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है। उन्हें भी अब इंटर्नशिप के दौरान सरकारी कॉलेजों की तरह पैसे मिलेंगे। मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया का कामकाज देख रहे बोर्ड ऑफ गवर्नर्स ने इस प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी है। इसे लेकर अन्य औपचारिकताएं जल्द ही पूरी कर ली जाएंगी। बोर्ड ऑफ गवर्नर के अध्यक्ष डॉ. वीके पॉल ने हिन्दुस्तान से बातचीत में कहा कि सरकारी मेडिकल कॉलेजों से एमबीबीएस करने वाले छात्रों को तो इंटर्नशिप के दौरान पैसा मिलता है। लेकिन, निजी मेडिकल कॉलेज के छात्रों को इंटर्नशिप के लिए कोई भुगतान नहीं होता। 

निजी कॉलेज के छात्रों की लंबे समय से मांग थी कि उन्हें भी इंटर्नशिप के दौरान भुगतान किया जाए। बोर्ड ऑफ गवर्नर्स को यह मांग सही लगी। इसलिए फैसला किया गया है कि यदि किसी निजी मेडिकल कॉलेज का छात्र उसी कॉलेज के अस्पताल में इंटर्नशिप करता है, तो अस्पताल को उस छात्र को भुगतान करना होगा। यदि छात्र किसी दूसरे अस्पताल से इंटर्नशिप करेगा, तो उसे भुगतान नहीं किया जाएगा। 

सुपर 30 ही नहीं यहां भी मिलती है Free में UPSC , JEE , NEET की कोचिंग

सरकारी मेडिकल कॉलेजों से एमबीबीएस करने वाले छात्रों को अंतिम वर्ष की पढ़ाई के बाद होने वाली अनिवार्य इंटर्नशिप के लिए अलग-अलग राज्यों में छह हजार रुपए महीने से लेकर 20 हजार रुपए महीने तक का भुगतान किया जाता है। वहीं, निजी मेडिकल कॉलेज बिना किसी भुगतान के अपने छात्रों को इंटर्नशिप कराते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:mbbs : now private medical college students will also get money during internship