ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरबिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट : राजमिस्त्री का बेटा लाया छठी रैंक, IIT से पढ़ाई कर बनना चाहता है बड़ा इंजीनियर

बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट : राजमिस्त्री का बेटा लाया छठी रैंक, IIT से पढ़ाई कर बनना चाहता है बड़ा इंजीनियर

बांका जिले के शंभूगंज प्रखंड क्षेत्र के परमानंदपुर पंचायत स्थित बंधुडीह गांव के बमबम यादव के पुत्र भरत कुमार ने बिहार बोर्ड की परीक्षा में राज्यभर में छठा स्थान लाकर भागलपुर प्रमंडल का नाम रोशन किया ह

बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट : राजमिस्त्री का बेटा लाया छठी रैंक, IIT से पढ़ाई कर बनना चाहता है बड़ा इंजीनियर
Pankaj Vijayएक संवाददाता,बांकाFri, 31 Mar 2023 05:28 PM
ऐप पर पढ़ें

बांका जिले के शंभूगंज प्रखंड क्षेत्र के परमानंदपुर पंचायत स्थित बंधुडीह गांव के बमबम यादव के पुत्र भरत कुमार ने बिहार बोर्ड की परीक्षा में राज्यभर में छठा स्थान लाकर भागलपुर प्रमंडल का नाम रोशन किया है। बिहार बोर्ड में भरत कुमार ने 480 अंक लाया है। भरत कुमार की प्रारंभिक शिक्षा गांव के उत्क्रमित मध्य विद्यालय से शुरू हुई। उन्होंने मैट्रिक की परीक्षा गांधी नवल उच्च विद्यालय पीपरा भागवतचक से दी। भरत के पिता बमबम यादव राजमिस्त्री का काम करता हैं। माता बेबी देवी कुशल गृहणी हैं। 

पांच भाई - बहनों में भरत दूसरे स्थान पर हैं। बड़ा भाई पप्पू कुमार थल सेना में है। जबकि छोटा भाई देवेश कुमार पाचवीं कक्षा में पढ़ रहा है। मैट्रिक परीक्षा में सफलता हासिल करने के बाद हिंदुस्तान अखबार से बातचीत करने के दौरान छात्र भरत कुमार ने आईआईटी कर इंजीनियर बनने की बात कही है। बड़े भाई पप्पू ने भी भरत को एक मशहूर इंजीनियर बनाने की बात कही है। भरत की सफलता से गांधी नवल उच्च विद्यालय के प्रभारी चंदन कुमार , शिक्षक मिथिलेश यादव सहित अन्य ने हर्ष व्यक्त करते हुए बधाई दी है।

यहां से चेक करें बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट

बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट में 81.04 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं। 1 से 10 रैंक पाने वाले स्टूडेंट्स में 90 विद्यार्थी शामिल हैं। बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा 1610657 स्टूडेंट्स ने दी थी। इसमें से 1305203 विद्यार्थी पास हुए। लड़कों की संख्या 661570 और लड़कियां 643633 हैं।  2022 में 79.88 फीसदी पास हुए थे जबकि इस बार 81.04 फीसदी हुए पास। यानी 1.6 फीसदी रिजल्ट बेहतर हुए। बिहार बोर्ड टॉपरों की लिस्ट में 33 छात्राएं शामिल हैं। टॉप 5 में कुल 21 में से 10 छात्राएं हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें