DA Image
1 नवंबर, 2020|4:08|IST

अगली स्टोरी

छात्रों को डिजिटल शिक्षा मुहैया कराने में शिक्षकों की मदद कर रहे हैं कई ऑनलाइन मंच

online exam 2020

शिक्षकों को 'कोरोना योद्धा मानते हुए कई ऑनलाइन मंच महामारी के दौरान निर्बाध ऑनलाइन कक्षाओं के संचालन और छात्रों के साथ संवाद के लिए शिक्षकों को अपनी सेवाओं की पेशकश कर रहे हैं। एक भारतीय वीडियो कान्फ्रेंस प्लेटफार्म 'वीडियोह ने शिक्षकों को एक वर्ष के लिए मुफ्त सेवाएं देने की घोषणा की है।

पैरट सॉल्यूशंस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नवनीत जुत्सी ने कहा, ''कोविड-19 के दौरान शिक्षकों ने शिक्षा को जारी रखने के लिए अपने को ढाला है और नयी चीजे सीखी हैं। निराशा के बजाय, उन्होंने शिक्षा जारी रखने के लिए नए तरीके और तकनीक अपनाई है। इन कोरोना योद्धाओं का शुक्रिया अदा करने का यह हमारा तरीका है।

कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए देश में विश्वविद्यालयों और स्कूलों को 16 मार्च को बंद कर दिया गया था। 25 मार्च को देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की गई थी और अधिकांश शिक्षण संस्थान तब से ऑनलाइन शिक्षण का संचालन कर रहे हैं, जिससे शिक्षा प्रणाली में एक बड़ा बदलाव आया है। इसी तरह, 'क्लासडोजो एक मुफ्त शैक्षिक ऐप है जो शिक्षकों, छात्रों और अभिभावकों को ऑनलाइन संवाद करने में सक्षम बनाता है।

एक प्रतिनिधि ने कहा, ''यह शिक्षकों को एक आभासी कक्षा बनाने की अनुमति देता है जिसमें वे वीडियो और चित्र साझा कर सकते हैं। ऐप पर एक अकाउंट केवल शिक्षक द्वारा बनाया जा सकता है। छात्र शिक्षक द्वारा भेजे गए एक्सेस कोड के साथ आभासी कक्षा तक पहुंच बना सकते हैं।

'एक-स्टेप एक ऑन-डिमांड प्लेटफॉर्म है जो शिक्षकों को स्कूली छात्रों के लिए मुफ्त सामुदायिक-स्रोत वाली शैक्षिक सामग्री बनाने, साझा करने और वितरित करने की अनुमति देता है।

एक अधिकारी ने कहा, ''ऐप पर कई शैक्षणिक वीडियो हैं जिस तक छात्र किसी भी समय पहुंच बना सकते हैं और आत्मनिर्भर तरीके से सीख सकते हैं। खान अकादमी ने अपने शिक्षकों को प्रत्येक पाठ को लेकर छात्रों की प्रगति पर नजर रखने में मदद करने के लिए एक ऐप मुहैया कराया है।

'लैबएक्सचेंज एक निःशुल्क ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है जो विभिन्न स्रोतों से वीडियो सहित उच्च गुणवत्ता की सामग्री एकसाथ लाता है। यह प्लेटफार्म हार्वर्ड विश्वविद्यालय के कला एवं विज्ञान संकाय के साथ मिलकर बनाया गया था।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Many online forums are helping teachers in providing digital education to students