DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मैनेजमेंट कोर्स में तेजी से बढ़ा लड़कियों का रुझान

du admission 2019

इंजीनियरिंग और मेडिकल के क्षेत्र में दबदबा बनाने के बाद अब लड़कियों का मैनेजमेंट कोर्स में भी रुझान तेजी से बढ़ रहा है। एक्सएलआरआई जमशेदपुर में पांच वर्षों में हुए एडमिशन के आंकड़े बता रहे हैं कि मैनेजमेंट कोर्स के प्रति लड़कियों की रुचि तेजी से बढ़ी है। पांच वर्षों में एक्सएलआरआई के विभिन्न मैनेजमेंट कोर्स में लड़कों की तुलना में लड़कियों के एडमिशन का ग्राफ दोगुना हो गया है। वर्ष 2015 में जहां 402 छात्रों की तुलना में सिर्फ 86 छात्राओं ने एडमिशन लिया था, वहीं वर्ष 2019 में 319 विद्यार्थियों की तुलना में 150 छात्राओं ने एडमिशन लिया है।

management courses


बिजनेस मैनेजमेंट के बजाय एचआर मैनेजमेंट में ज्यादा रुचि
एक्सएलआरआई जमशेदपुर से प्राप्त आंकड़ों पर गौर करें तो ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट (एचआरएम) कोर्स में विशेषकर छात्राओं का दबदबा सर्वाधिक है। वर्ष 2015 में जहां एचआरएम में 134 छात्रों की तुलना में 47 छात्राओं ने एडमिशन लिया था। वहीं, वर्ष 2019 में 107 छात्रों की तुलना में 75 छात्राओं का एडमिशन हुआ है। यानी एचआर मैनेजमेंट कोर्स में छात्रों की तुलना में छात्राओं का एडमिशन दोगुना तक बढ़ा है। बिजनेस मैनेजमेंट कोर्स की तुलना में छात्राओं ने एचआर मैनेजमेंट कोर्स में काफी अधिक एडमिशन लिए हैं। इसका एक कारण यह भी है कि कंपनियां भी एचआर मैनेजमेंट के कोर्स में लड़कियों को रिक्रूट करने पर ज्यादा प्राथमिकता दे रही हैं।

 

कोल्हान में आधा दर्जन संस्थान 
कोल्हान प्रमंडल में लगभग आधा दर्जन संस्थानों में मैनेजमेंट कोर्स कराया जाता है। इनमें नेताजी सुभाष यूनिवर्सिटी, अरका जैन यूनिवर्सिटी, कोल्हान यूनिवर्सिटी, वीमेंस कॉलेज और वर्कर्स कॉलेज शामिल हैं। इनमें हजारों विद्यार्थी हर साल दाखिला लेते हैं।
 
एक्सएलआरआई में बिजनेस व एचआर मैनेजमेंट में एडमिशन
- पांच साल में दोगुना तक बढ़ गया मैनेजमेंट कोर्स में लड़कियों का एडमिशन 
- एक्सएलआरआई जमशेदपुर के एडमिशन विभाग के आंकड़ों से खुलासा 
- वर्ष 2015 में 402 छात्रों की तुलना में महज 86 छात्राओं ने लिया था एडमिशन 
- वर्ष 2019 में 319 छात्रों की तुलना में 150 छात्राएं कर रहीं मैनेजमेंट कोर्स
    

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:management courses ki taraf teji se badh raha hai ladkiyon ko rujhan