ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरMaharashtra SSC, HSC Exams: अब ऑफलाइन होंगी 10वीं-12वीं की परीक्षाएं, बोर्ड ने शेयर की डिटेल्स

Maharashtra SSC, HSC Exams: अब ऑफलाइन होंगी 10वीं-12वीं की परीक्षाएं, बोर्ड ने शेयर की डिटेल्स

Maharashtra Board SSC, HSC Exam 2022: महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBSHSE) ने यह स्पष्ट कर दिया है कि कक्षा 10वीं ( SSC) और कक्षा 12वीं (HSC) की बोर्ड परीक्षाएं...

Maharashtra SSC, HSC Exams: अब ऑफलाइन होंगी 10वीं-12वीं की परीक्षाएं, बोर्ड ने शेयर की डिटेल्स
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 03 Feb 2022 08:20 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Maharashtra Board SSC, HSC Exam 2022: महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBSHSE) ने यह स्पष्ट कर दिया है कि कक्षा 10वीं ( SSC) और कक्षा 12वीं (HSC) की बोर्ड परीक्षाएं ऑनलाइन की बजाय शेड्यूल के अनुसार और ऑफलाइन आयोजित की जाएंगी। बता दें, इससे पहले छात्र विरोध प्रदर्शन करते हुए मांग कर रहे थे कि कोरोना वायरस को देखते हुए परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन किया जाए, जिसे बोर्ड ने मानने से इनकार कर दिया है।

महाराष्ट्र बोर्ड के निदेशक शरद गोसावी ने कहा, "परीक्षा के लिए बड़ी संख्या में उपस्थित होने वाले छात्रों और डिवाइस की कमी और टेक्निकल मुद्दों को देखते हुए, ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करना मुश्किल होगा। इसलिए, बोर्ड ने परीक्षा ऑफलाइन आयोजित करने का निर्णय लिया है।" महाराष्ट्र HSC परीक्षा 4 मार्च से 30 अप्रैल तक आयोजित की जाएगी और प्रैक्टिकल 14 फरवरी से 3 मार्च तक आयोजित किए जाएंगे।

बोर्ड ने 31 मार्च से 18 अप्रैल के बीच प्रैक्टिकल, इंटरनल या मौखिक परीक्षा आयोजित करने के लिए "out of turn” परीक्षाओं की तारीखों की भी घोषणा की है। ये उन छात्रों के लिए है परीक्षा जो निर्धारित तिथियों पर परीक्षा में उपस्थित होने में असमर्थ हैं। COVID-19 महामारी को देखते हुए, बोर्ड आउट ऑफ टर्न परीक्षा के लिए कोई एक्स्ट्रा फीस नहीं लेगा। महाराष्ट्र SSC थ्योरी परीक्षा 15 मार्च से 4 अप्रैल तक होगी और प्रैक्टिकल या मौखिक परीक्षा 25 फरवरी से 3 मार्च के बीच होगी।

SSC छात्रों के लिए आउट-ऑफ-टर्न परीक्षा 5 अप्रैल से 22 अप्रैल के बीच आयोजित की जाएगी। बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार, अब तक 16,25,311 छात्रों ने SSC परीक्षा के लिए आवेदन किया है और 14,72,562 ने HSC परीक्षा के लिए आवेदन किया है।

बोर्ड ने सूचित किया, इस साल, कोई निश्चित परीक्षा केंद्र नहीं होगा और छात्र अपने संबंधित स्कूलों और जूनियर कॉलेजों से अपने पेपर लिखेंगे।छात्रों को 40-60 अंकों के प्रश्नपत्रों के लिए एक्सट्रा 15 मिनट और 70 से 100 के बीच अंक वाले परीक्षा पत्रों के लिए 30 मिनट एक्स्ट्रा दिए जाएंगे।

अधिकारी ने कहा, "अगर कोई छात्र अस्वस्थ है तो हर केंद्र में एक अलग कमरा होगा और मेडिकल स्टाफ उपलब्ध होगा। बोर्ड ने भीड़भाड़ से बचने के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या भी बढ़ा दी है।"  बोर्ड के अधिकारी ने कहा, "अधिकतम 25 छात्रों को एक कक्षा में समायोजित किया जाएगा। SSC परीक्षा के लिए 5,042 केंद्र हुआ करते थे और अब हमने इसे बढ़ाकर 21,341 कर दिया है। पहले, 2,943 HSC परीक्षा केंद्र थे, लेकिन अब उन्हें बढ़ाकर 9,613 कर दिया गया है।"

 

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें