ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरमहाराष्ट्र में 20 अक्टूबर से खुलेंगे कॉलेज, आदेश जारी, सिर्फ ये छात्र कर सकेंगे ऑफलाइन पढ़ाई

महाराष्ट्र में 20 अक्टूबर से खुलेंगे कॉलेज, आदेश जारी, सिर्फ ये छात्र कर सकेंगे ऑफलाइन पढ़ाई

Maharashtra college reopen news : महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के मामलों में निरंतर कमी आ रही है। कोरोना वायरस के मामलों में गिरावट के बीच, महाराष्ट्र सरकार ने बुधवार को घोषणा की है कि राज्य...

महाराष्ट्र में 20 अक्टूबर से खुलेंगे कॉलेज, आदेश जारी, सिर्फ ये छात्र कर सकेंगे ऑफलाइन पढ़ाई
स्वप्निल रावल, हिन्दुस्तान टाइम्स,मुंबईWed, 13 Oct 2021 09:16 PM
ऐप पर पढ़ें

Maharashtra college reopen news : महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के मामलों में निरंतर कमी आ रही है। कोरोना वायरस के मामलों में गिरावट के बीच, महाराष्ट्र सरकार ने बुधवार को घोषणा की है कि राज्य में 20 अक्टूबर से कॉलेज फिर से खुलेंगे। हालांकि, ऑफलाइन कक्षाएं केवल उन छात्रों के लिए खुलेंगी, जिन्हें टीके की दोनों खुराक लग गई होंगी। इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है।

गौरतलब है कि इस महीने की शुरुआत में राज्य सरकार ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में स्कूलों को फिर से खोल दिया था। ग्रामीण क्षेत्रों में कक्षा 5 से 12वीं की कक्षा के स्कूल 4 अक्टूबर से खुल गए थे, जबकि अभी शहरी क्षेत्रों में सिर्फ कक्षा 8वीं से 12वीं तक के स्कूलों को खोला गया है।

महाराष्ट्र के उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने कहा कि मैं पिछले एक हफ्ते से कह रहा था कि कॉलेजों को फिर से खोलने का समय आ गया है। आज, हमने मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ इस मुद्दे पर चर्चा की और 20 अक्टूबर से कॉलेजों को फिर से खोलने का फैसला किया। उच्च और तकनीकी शिक्षा विभाग के अंतर्गत आने वाले कॉलेज, जिनमें यूजीसी, पीजी, इंजीनियरिंग कॉलेज आदि शामिल हैं, 20 अक्टूबर से फिर से खुलेंगे।

सरकार द्वारा बुधवार को जारी (जीआर) में कहा गया है कि यदि छात्रों को टीकाकरण नहीं हुआ है तो विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को स्थानीय प्रशासन के साथ चर्चा के बाद परिसर में छात्रों के लिए टीकाकरण शिविर स्थापित करने की पहल करनी चाहिए। सामंत ने कहा कि इस तरह के निर्देश सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेज प्रबंधन को दिए गए हैं।

मंत्री ने कहा कि विभाग मुख्य सचिव को मुंबई में कॉलेज के छात्रों को लोकल ट्रेनों से यात्रा करने की अनुमति देने का प्रस्ताव भेजेगा। वर्तमान में, केवल पूर्ण टीकाकरण वाले नागरिकों को ही मुंबई उपनगरीय लोकल ट्रेन सेवाओं का उपयोग करने की अनुमति है।

सामंत ने कहा कि विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों का पूरा टीकाकरण हुआ होना चाहिए। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में ऑफलाइन कक्षाएं शुरू करने से पहले प्रबंधन को स्थानीय जिला प्रशासन के साथ चर्चा करनी चाहिए कि कक्षाओं को 50% क्षमता या उससे अधिक के साथ शुरू किया जा सकता है या नहीं। उन्होंने आगे अभिभावकों, माता-पिता और छात्रों से कॉलेज में सभी सावधानियां सुनिश्चित करने की अपील की है।

महाराष्ट्र के कुछ जिलों में अन्य हिस्सों की तुलना में कोविड -19 मामलों की संख्या अधिक है। ऐसे जिलों के लिए, विश्वविद्यालय और कॉलेज प्रबंधन स्थानीय जिला प्रशासन के साथ मिलकर स्थिति के आधार पर फिर से खोलने का निर्णय ले सकते हैं।

सामंत ने आगे कहा "कोई नहीं जानता कि कब कोविड संक्रमण की तीसरी लहर आएगी। अगर ऐसा होता है, तो विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को जिले के लिए एक समर्पित दिशानिर्देश तैयार करने के लिए स्थानीय प्रशासन के साथ समन्वय करना चाहिए। कुछ जिलों में वर्तमान में मामलों की संख्या अधिक हैं। उदाहरण के लिए सिंधुदुर्ग, सतारा, अहमदनगर में अभी भी बहुत अधिक मामले हैं। ऐसे जिले स्थानीय प्रशासन के साथ चर्चा कर सकते हैं और कॉलेजों को फिर से खोलने पर निर्णय ले सकते हैं"।

विश्वविद्यालयों या कॉलेजों को उन छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं स्थापित करने के लिए भी अनिवार्य किया गया है जो लेक्चर में शामिल नहीं हो सकते हैं। मंत्री ने कहा कि कुछ छात्र अभी भी अपने गांवों में रह रहे हैं, क्योंकि छात्रावास अभी चालू नहीं हुए हैं। ऐसे छात्र ऑनलाइन कक्षाओं में भाग ले सकते हैं। उन्होंने कहा, 'हम छात्रावासों को श्रेणीबद्ध तरीके से फिर से खोलने की योजना बना रहे हैं। विभाग छात्रावासों का सर्वेक्षण करेगा और उन्हें धीरे-धीरे फिर से खोल दिया जाएगा।'

Virtual Counsellor