DA Image
Wednesday, December 1, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियररामायण पर प्रतियोगिता आयोजित करेगी मध्य प्रदेश सरकार, हर जिले से चुने जाएंगे 8 विजेता

रामायण पर प्रतियोगिता आयोजित करेगी मध्य प्रदेश सरकार, हर जिले से चुने जाएंगे 8 विजेता

एजेंसी,भोपालAlakha Singh
Mon, 18 Oct 2021 05:44 PM
रामायण पर प्रतियोगिता आयोजित करेगी मध्य प्रदेश सरकार, हर जिले से चुने जाएंगे 8 विजेता

मध्य प्रदेश सरकार रामायण पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता आयोजित करेगी। इसके विजेताओं को उत्तर प्रदेश के अयोध्या की हवाई यात्रा करने का अवसर मिलेगा। भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या में भव्य मंदिर का निर्माण कराया जा रहा है।

प्रदेश की पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री ऊषा ठाकुर की ओर से रविवार को जारी एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई। इसमें कहा गया कि रामायण पर अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। इस प्रतियोगिता के विजेताओं को हवाई जहाज से अयोध्या की यात्रा कराई जाएगी।

ठाकुर ने रविवार को इंदौर जिले के महू में डॉ. बी.आर आम्बेडकर सामाजिक विज्ञान विश्वविद्यालय, के ‘प्रस्फुटन’ कार्यक्रम में सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का शुभारम्भ करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि संस्कृति विभाग द्वारा रामायण के अयोध्या कांड पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में हर जिले से आठ लोगों का चयन किया जाएगा। इनमें चार विद्यार्थी और चार सामान्य लोग शामिल रहेंगे।

इस मौके पर ठाकुर ने रामायण के पात्र और भगवान राम की परम भक्त शबरी पर एक चित्र प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया। इस अवसर पर रामायण पर प्रवचन देने वाली विद्वान मंदाकिनी रामकिंकर और अन्य प्रमुख नागरिक भी मौजूद थे।

पिछले महीने प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने कॉलेजों और विश्वविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रमों के कला संकाय के प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों को दर्शनशास्त्र के तहत एक वैकल्पिक विषय के रूप में महाकाव्य रामचरितमानस को पेश करने की घोषणा की थी।

मध्य प्रदेश में राम वनगमन पथ के निर्माण की योजना
मध्य प्रदेश सरकार ने इस वर्ष के बजट में राम वनगमन पथ के निर्माण की विस्तृत योजना रिपोर्ट बनाने के लिए एक करोड़ रुपये की राशि भी निर्धारित की है। इसमें अयोध्या से निष्कासन के दौरान भगवान राम जिस पथ से गए थे उस पर मध्य प्रदेश में मार्ग निर्माण करने की योजना है। प्रदेश के पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में प्रदेश में राम वनगमन पथ योजना शुरू करने की घोषणा की थी। 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें